Tue. May 28th, 2024

[ad_1]

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • School Timings Changed, Schools Will Not Start After 12 O’clock, LKG, UKG Will Have Holiday At 11 O’clock

ग्वालियर19 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

ग्वालियर में गर्मी के कारण बदला स्कूलों का समय, 12 बजे के बाद नहीं लगेंगी क्लास

  • ग्वालियर में हर दिन बढ़ रहा है तापमान

ग्वालियर में भीषण गर्मी का दौर शुरू हो चुका है। दिन का पारा 41 से 42 डिग्री सेल्सियस जा रहा है तो रात को भी राहत नहीं है। यही कारण हैं कि प्रशासन ने स्कूली बच्चों को राहत दी है। अब 12 बजे के बाद स्कूल नहीं लगेंगे।

इतना ही नहीं छोटी क्लास जेसे LKG, UKG से लेकर दूसरी कक्षा तक के बच्चों 11 बजे ही छुट्‌टी करनी होगी। ऐसा बच्चों को अप्रैल में हर दिन के साथ बढ़ रही गर्मी से बचाने के लिए किया जा रहा है।

गर्मी के तेवर ऐसे ही चले तो ग्रीष्म कालीन अवकाश की घोषणा भी जल्द हो सकती है

गर्मी के तेवर ऐसे ही चले तो ग्रीष्म कालीन अवकाश की घोषणा भी जल्द हो सकती है

ग्वालियर-चंबल अंचल में गर्मी का सितम शुरू हो गया है। अप्रैल का महीना शुरू होते ही गर्मी के तेवर तीखे होते जा रहे हैं। हर दिन के साथ पारा उछाल मार रहा है। ऐसे में स्कूलों में पढ़ने वाले नन्हें मुन्ने धूप से बेहाल हो जाते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए कलेक्टर ग्वालियर अक्षय कुमार सिंह ने आदेश जारी किए हैं कि गर्मी को देखते हुए स्कूलों में अब 12 बजे के बाद कक्षाएं नहीं लगेंगी। मतलब अब 12 से पहले ही स्कूल प्रबंधन को छुट्‌टी करनी होगी। छोटी क्लास जैसे LKG, UKG, फर्स्ट व सेकेंड क्लास का समय सुबह 7.30 से सुबह 11 बजे तक का रहने के निर्देश दिए गए हैं।
गर्मी बढ़ी तो जल्द होगीं छुट्‌टी
-अभी ग्वालियर मंे तापमान दिन में 41 और 42 डिग्री सेल्सियस के बीच में बना हुआ है। यदि तापमान बढ़ता है तो यह साफ है कि समय से पहले स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा की जाएगी। ग्वालियर में हर साल गर्मी के रफ्तार पकड़ते ही ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा की जाती है।
बुधवार को यह रहा तापमान
– मंगलवार काे ग्वालियर में अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गय था। दिन में 11 से 4 बजे तक पांच घंटे भीषण गर्मी पड़ी थी। इसके अलावा मंगलवार-बुधवार रात अभी तक की सबसे गर्म रात रही है। बुधवार को न्यूनतम तापमान 22.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बुधवार दोपहर 11.30 बजे तक पारा 37.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है।
आगे कैसा रहेगा मौसम
– मौसम विभाग की माने तो अब गर्मी का दौर शुरू हो गया है। मंगलवार को हल्के बादल होने से पारा 41 और 42 डिग्री सेल्सियस के बीच में ठहर गया था। पर आने वाले तीन से चार दिन में पारा तेजी से उछाल मारेगा। तापमान 45 के आसपास पहुंच जाएगा। सड़कों पर दोपहर के समय धूप इतनी तेज होगी की ट्रैफिक का लोड आधे से भी कम रह जाएगा।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *