Fri. Jun 21st, 2024

[ad_1]

विदिशा10 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

विदिशा के खिरिया गांव में एक घर में सांप निकले से दहशत का माहौल बन गया, जिसके बाद सर्प मित्र को सूचना दी तो घर से साढ़े 5 फीट की नागिन और लगभग 15 अंडे का रेस्क्यू किया गया।

जिले के खिरिया गांव के रहने वाले विक्रम सिंह दांगी अपने पुराने मकान को तुड़वा रहे थे। इसी दौरान मजदूरों को एक काला सांप दिखा। जिसके देखकर वहां हड़कंप मच गया। काम करने वाले लोग दहशत में वहां से दूर हो गए, जिसके बाद सर्प मित्र शानू रैकवार को सूचना दी गई। शानू ने मौके पर पहुंचकर सर्प का रेस्क्यू करने की कोशिश की।

लगभग आधे घंटे की मशक्कत के बाद शानू ने एक इंडियन नागिन का रेस्क्यू किया, वहां देख तो नागिन ने अंडे दिए थे। शानू ने बड़ी सावधानी से एक-एक करके लगभग 15 अंडों को निकल लिया। शानू ने वहां से साढे़ 5 फीट की इंडियन नागिन और 15 अंडों को निकला और नागिन को बाद में छोड़ दिया।

सर्प मित्र शानू रैकवार ने बताया कि मौसम में बदलाव के चलते इन दिनों सांप निकलने की घटनाएं होती है। इंडियन स्नेक बहुत जहरीला होता है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि अपने घर में साफ- सफाई रखें। खासकर जीने के नीचे कचरा न रखें। गार्डन में पेड़ों की पत्तियों की साफ सफाई करते रहना चाहिए, ताकि पत्तियों के नीचे सांप अपना घर न बना पाए। बारिश के दिनों में सांप ऐसे ही सुरक्षित स्थान की तलाश में रहते हैं। उन्होंने लोगों से अपील की कभी अगर सांप काट ले तो किसी झाड़-फूंक के चक्कर में न पड़े, सीधे जिला चिकित्सालय जाए।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *