Sun. May 26th, 2024

[ad_1]

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Rewa
  • Divisional Commissioner Reprimanded The Officers For The Slow Progress Of Construction Works

रीवा23 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

रीवा कमिश्नर कार्यालय में निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा के लिए संभागीय बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में कमिश्नर अनिल सुचारी ने निर्माण कार्यों की धीमी प्रगति पर नाराजगी व्यक्त की। कमिश्नर ने रीवा जिले में लोक निर्माण विभाग के कार्यों तथा संभाग के सभी जिलों में जल जीवन मिशन के कार्यों की धीमी प्रगति पर अधिकारियों को फटकार लगाई।

कमिश्नर ने कहा कि मुख्य अभियंता और अधीक्षण यंत्री निर्माण कार्यों का मौके पर जाकर निरीक्षण करें। निर्माण कार्यों को तय समय सीमा में पूरा कराना सुनिश्चित करें। निर्माण कार्यों में लापरवाही बरतने वाले तथा समय-सीमा में कार्य न पूरा करने वाले ठेकेदारों को नोटिस दें एवं पेनाल्टी लगाएं। कंदैला समूह नलजल योजना के कार्य में कई बार समय-सीमा में वृद्धि के बावजूद अब तक पूरा नहीं हो पाया है।

पीआईयू के कार्यों की जिलेवार समीक्षा
इससे सभी 109 गांवों में 10 जुलाई तक शत-प्रतिशत कनेक्शन देकर पानी की आपूर्ति सुनिश्चित कराएं। बैठक में कमिश्नर ने जल जीवन मिशन, पीएचई, लोक निर्माण विभाग, सेतु निगम तथा लोक निर्माण विभाग पीआईयू के कार्यों की जिलेवार समीक्षा की। कमिश्नर ने बिना अनुमति बैठक से अनुपस्थित मुख्य अभियंता लोक निर्माण विभाग तथा कार्यपालन यंत्री को कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश दिए।

उच्च प्राथमिकता की योजना
कमिश्नर ने अनुविभागीय अधिकारी लोक निर्माण विभाग ओंकार मिश्रा को भी बैठक से अनुपस्थित रहने, निर्माण कार्यों को पूरा न कराने पर नोटिस देने के निर्देश दिए। जल जीवन मिशन मुख्यमंत्री की उच्च प्राथमिकता की योजना है। सीधी व सिंगरौली जिलों में इसकी प्रगति अपेक्षा के अनुरूप नहीं है। ठेकेदारों और निर्माण एजेंसियों को कार्य पूरा करने की समय-सीमा तय करके उसके अनुरूप हर सप्ताह पूरे होने वाले कार्यों की कार्य योजना बनाएं।

पाइपलाइन बिछाने का कार्य जारी रखें
बाणसागर समूह नलजल योजना एक आौर सीधी बाणसागर समूह नलजल योजना के कार्यों को दिसम्बर माह तक पूरा कराएं। टंकियों का निर्माण और पाइपलाइन बिछाने का कार्य जारी रखें। सतना बाणसागर समूह नलजल योजना के इंटेक वेल का निर्माण 30 जून तक पूरा कराएं। इसकी टनल का निर्माण कार्य धीमा चल रहा है। इसे 30 सितम्बर तक पूरा कराएं।

989 गांव में पेयजल की आपूर्ति
बैठक में बताया गया कि बाणसागर समूह नलजल योजना से 989 गांव में पेयजल की आपूर्ति की जाएगी। इसमें जल शोधन संयंत्र का निर्माण पूरा हो गया है। संयत्र तक पानी पहुंचाने के लिए पाइपलाइन बना दी गई है। इंटेक वेल का निर्माण 31 जुलाई तक पूरा हो जाएगा। इसमें पाँच बड़े पंप लगाने का कार्य किया जा रहा है। इस योजना से स्वीकृत 292 टंकियों में से 109 का कार्य पूरा हो गया है।

80 में नियमित रूप से पानी
शेष में काम तेजी से जारी है। निर्माणाधीन 1500 मीटर लम्बाई की टनल में अभी 170 मीटर का कार्य शेष बचा है। प्रतिदिन पांच से छ: मीटर खुदाई का कार्य किया जा रहा है। कंदैला नलजल योजना से 109 गांवों में से 80 में नियमित रूप से पानी दिया जा रहा है। 15 जुलाई तक शेष गांवों में भी पानी की आपूर्ति की जाएगी।

बैढ़न-2 समूह का 48 प्रतिशत कार्य पूरा
सिंगरौली की बैढ़न-2 समूह नलजल योजना में 48 प्रतिशत कार्य पूरा हुआ है। इसका कार्य मार्च 2024 तक पूरा होगा। बैठक में संयुक्त आयुक्त निलेश परीख, मुख्य अभियंता जेएस बघेल, अधीक्षण यंत्री राजीव कुमार, मुख्य अभियंता पीआईयू, संभागीय समन्वयक जल जीवन मिशन एसए खान, कार्यपालन यंत्री सेतु निगम वसीम खान तथा सभी जिलों के कार्यपालन यंत्री उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *