Fri. May 24th, 2024

[ad_1]

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Rewa
  • Review Of The Works Of Jal Jeevan Mission, Complete The Work Of Providing Water To Every Household In Rewa Soon

रीवा31 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

रीवा जिले में जल निगम एवं जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा की गई। बैठक में पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक राजेन्द्र शुक्ल, गुढ़ विधायक नागेन्द्र सिंह और कलेक्टर प्रतिभा पाल उपस्थिति रही। निर्देश दिए कि केन्द्र एवं राज्य शासन की हर घर जल पहुंचाने की अतिमहत्वपूर्ण योजना के कार्यों को शीघ्र पूरा कराएं। पूर्ण हो चुकी योजनाओं को ग्राम पंचायत/स्वसहायता समूहों को हस्तांतरित करें।

15 जून तक कार्य पूरा हो
शुक्ल ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में हर घर को जल देने की प्राथमिकता है। अत: 15 जून तक मिशन मोड में काम करते हुए अधूरे कार्यों को पूरा करायें। बताया कि कदैला योजना से रीवा विधानसभा के 19 गांव में हर घर में पानी पहुंचाना है। पाइप लाइन से लीकेज की समस्या को दूर करें। ताकि गांव के अंतिम छोर तक के घर में पानी पहुंचे।

29 गांव में पानी पहुंचाने की व्यवस्थाएं
समीक्षा के दौरान विधायक नागेन्द्र सिंह ने बताया कि गुढ़ विधानसभा क्षेत्र के गांव में हर घर जल पहुंचाने की परियोजना का कार्य तेजी से कराया जाए। कहा कि कदैला परियोजना से गुढ़ के 29 गांव में पानी पहुंचाने की व्यवस्थाएं नियत समय में पूरी करें। कार्य योजना बनाकर सुगमता पूर्वक हर घर को पानी की उपलब्धता सुनिश्चित कराएं।

पानी उपलब्धता की जानकारी ली
बैठक में कलेक्टर प्रतिभा पाल ने निर्देश दिये कि निमार्णाधीन परियोजनाओं को शीघ्रता से पूर्ण कराएं। पूर्ण हुई परियोजनाओं को आगामी 15 दिनों में हस्तांतरण की कार्यवाही सुनिश्चित करे। समीक्षा बैठक के दौरान ही जनप्रतिनिधियों ने संबंधित ग्रामों के निवासियों से फोन कर उनके यहां पानी की उपलब्धता की जानकारी प्राप्त की।

86 योजनाओं में से 42 का कार्य पूर्ण
जानकारी दी गई कि कदैला परियोजना से 109 गांवों में हर घर में पानी पहुंचाया जाएगा। बैठक में बताया गया कि पीएचई विभाग द्वारा गुढ़ विधानसभा क्षेत्र में कुल स्वीकृत 86 योजनाओं में से 42 का कार्य पूर्ण हो चुका है। 44 का कार्य प्रगतिरत है। जबकि रीवा विधानसभा क्षेत्र में 25 परियोजनाओं में से 8 का कार्य पूर्ण हो चुका है। वहीं 17 योजनाओं का कार्य प्रगति पर है।

3 नवीन परियोजनाओं का कार्य जारी
समीक्षा के दौरान बताया गया कि जल मिशन की 3 नवीन परियोजनाओं का कार्य चल रहा है। रीवा जिले में रीवा-बाणसागर से 1411 गांव में, रीवा-टमस से 630 गांव में और सतना-बाणसागर से 210 गांव में पानी पहुंचाया जायेगा। इन नवीन परियोजनाओं का सर्वे कार्य किया जा रहा है। आगामी माह तक सर्वे हो जाएगा। इसके बाद कार्य की शुरूआत की जाएगी।

निर्माण एजेंसी की कार्यशाला आयोजित होगी
कलेक्टर ने कहा कि आगामी दिनों में विधानसभा वार पंचायतों के ग्रामीण अमले एवं निर्माण एजेंसी की कार्यशाला आयोजित होगी। जिसमे संपूर्ण प्रस्तुतिकरण होगा। ताकि परियोजना के सर्वे से लेकर निर्माण कार्य होने तक की सभी बाधाओं को मौके पर ही निराकरण कराया जा सके। बैठक में राजेश पाण्डेय सहित पीएचई एवं जल निगम के अधिकारी व निर्माण एजेंसी के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *