Fri. May 24th, 2024

[ad_1]

टीकमगढ़2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

टीकमगढ़-निवाड़ी जिले में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए। जिसमें पर्यटन व धार्मिक नगरी ओरछा में उत्साह के साथ योग दिवस मनाया। यहां खास बात यह रही कि जिला प्रशासन, स्कूली बच्चों के साथ अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया से आए विदेशी मेहमानों ने भी योग किया।

योग दिवस पर सामूहिक योग का आयोजन देख विदेशी मेहमान अभिभूत हुए। भारत और ओरछा में उनके स्वागत सत्कार को देख उन्होंने सभी को धन्यवाद कहा। अमेरिका से आई स्टेला ने बताया कि योग अपने आप को निरोगी रखने का एक पूरा साधन है। जिस प्रकार सिर से लेकर पैर तक सांसों के माध्यम से आप अपने आप को निरोगी रख सकते हैं। योग ही उसके लिए एकमात्र चिकित्सा है।

ऑस्ट्रेलिया की जूलिया ने कहा कि भारत के आतिथ्य ने उन्हें बहुत प्रभावित किया और भारत की संस्कृति एवं लोगों से वह बहुत ही प्रभावित हुईं हैं। कार्यक्रम का शुभारंभ निवाड़ी कलेक्टर अरुण कुमार विश्वकर्मा ने किया। योग दिवस के अवसर पर बच्चों, युवाओं के साथ-साथ विदेशी पर्यटकों ने भी नशा नहीं करने और भारत को नशामुक्त बनाने की शपथ ली। वहीं टीकमगढ़ शहर के नजरबाग प्रागंण में योग कार्यक्रम आयोजित किया। कलेक्टर सुभाष कुमार द्विवेदी ने अधिकारियों और जनप्रतिधियों, बच्चों के साथ योग किया।

कुंडेश्वर धाम में हुआ सामूहिक योग अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर पंचायत कुंडेश्वर धाम में सामूहिक योग का आयोजन किया। जनपद पंचायत टीकमगढ़ के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आशीष अग्रवाल के मार्गदर्शन में पंचायत में सामूहिक योग का कार्यक्रम पंचायत सचिव महेन्द्र सिंह व रोजगार सहायक देवेन्द्र अहिरवार के द्वारा आयोजित किया। जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने सहभागिता की। सबसे पहले योग शिक्षक सुरेन्द्र सिंह भदौरिया व हरि के द्वारा योग प्रार्थना कराई गई। इसके बाद योग आसन कराए गए। वहीं जबलपुर में चल रहे कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दिखाया गया। इस अवसर पर दिनेश खटीक, वीएल रजक, योगेश खरे, अरविंद खरे, बृज यादव ,उस्मान अली सहित लोग मौजूद रहे।

रोज योग करने से शरीर में होने वाले अनुकूल परिवर्तनों के बारे में बताया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय टीकमगढ़ में प्राचार्य डॉ. आईजे जैन की अध्यक्षता योग कराया गया। जिसमें महाविद्यालय जनभागीदारी अध्यक्ष प्रमोद खरे शामिल रहे। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रमोद खरे ने मानव जीवन में योग एवं आयुर्वेद की उपयोगिता एवं प्रत्येक दिन योग करने से शरीर में होने वाले अनुकूल परिवर्तनों के बारे में अपना अनुभव साझा किया।

साथ ही प्राचार्य डॉ. आईजे जैन ने कहा योग करने से कई प्रकार की बीमारियों से बचा जा सकता है। सभी को प्रत्येक दिन योग करना चाहिए। इस कार्यक्रम में सहायक प्राध्यापक डॉ. सिद्धनाथ खजुरिया एवं क्रीड़ा अधिकारी अनिल कुमार झां ने सभी को योगाभ्यास कराया। इस अवसर पर वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ. बीके नायक, डॉ. एबी खरे, डॉ. शशि प्रभा जैन, डॉ. आईपीएस गहरवार, डॉ. मोहम्मद नसीम खान, डॉ. विजय शाक्य सहित कई लोग शामिल रहे।

योग बहुत सूक्ष्म विज्ञान पर आधारित एक आध्यात्मिक विषय है: जिला न्यायाधीश अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर एडीआर सेंटर भवन में कार्यक्रम आयोजित किया। कार्यक्रम में प्रधान जिला न्यायाधीश हितेन्द्र सिंह सिसौदिया एवं अन्य न्यायिक अधिकारियों द्वारा योग किया। प्रधान जिला न्यायाधीश ने कहा कि योग तत्वतः बहुत सूक्ष्म विज्ञान पर आधारित एक आध्यात्मिक विषय है, जो मन एवं शरीर के बीच सामंजस्य स्थापित करने पर ध्यान देता है। यह स्वस्थ जीवन यापन की कला एवं विज्ञान है।

ऐसा माना जाता है कि जब से सभ्यता शुरू हुई तभी से योग किया जा रहा है। वहीं जिला जेल टीकमगढ़ में योग दिवस पर जेल में निरुद्ध बंदियों के द्वारा योग किया। उन्हें योग से होने वाले लाभ की जानकारी दी। सभी को हर दिन योग करने के लिए प्रोत्साहित किया। इस अवसर पर सुभाष सोलंकी प्रधान न्यायाधीश कुटुम्ब न्यायालय, गीता सोलंकी विशेष न्यायाधीश, मनोज कुमार, अरुण प्रताप सिंह, अनिल करौरिया, प्रणवदीप ठाकुर, विनोद कुमार पाटीदार सहित कई लोग शामिल रहे।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *