Sun. May 26th, 2024

[ad_1]

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Rain Break On Metro, Only 4 Out Of 5 Stations Will Be Completed; Track Welding Will Also Not Be Possible

भोपाल30 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
डिपो में सरफेस पर पटरी बिछाई जानी है, जो बारिश मेंं पानी भर जाने और जमीन व बिल्डिंग मटेरियल के गीला हो जाने के कारण संभव नहीं है। वाया डक्ट पर पटरी बिछाने के लिए वेल्डिंग करना भी बारिश में संभव नहीं है। - Dainik Bhaskar

डिपो में सरफेस पर पटरी बिछाई जानी है, जो बारिश मेंं पानी भर जाने और जमीन व बिल्डिंग मटेरियल के गीला हो जाने के कारण संभव नहीं है। वाया डक्ट पर पटरी बिछाने के लिए वेल्डिंग करना भी बारिश में संभव नहीं है।

  • एक्सपर्ट बोले- सितंबर तक ट्रायल मुश्किल

मेट्रो रेल आने की बात करते-करते 13 साल बीतने के बाद इस साल सितंबर में ट्रायल का दावा किया जा रहा है। लेकिन मेट्रो प्रोजेक्ट की वर्तमान स्थिति को देखकर इस दावे पर भरोसा करना मुश्किल है। डिपो से लेकर स्टेशन तक सारे काम अधूरे हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक राजधानी में अगले 10 दिन में मानसून आ जाएगा। ऐसे में बारिश के दौरान मेट्रो प्रोजेक्ट पर ब्रेक लग सकता है।

पिछली बारिश में भी मेट्रो के डिपो की साइट पर पानी भर गया था। इस वजह से डिपो का काम तीन महीने पिछड़ गया। इस बार भी डिपो, स्टेशन बिल्डिंग और पटरी बिछने के काम रुकेंगे। भोपाल में सामान्य तौर पर 4 माह में करीब 45 दिन बारिश होती है। अरेरा हिल्स से आने वाला पानी स्टड फार्म की इस जमीन पर ही आता है और इस पानी का यहां भरना तय माना जा रहा है। ऐसे में काम फिर अटक जाएगा। डिपो के ज्यादातर ब्लॉक की नींव का काम पूरा हो गया है। यहां बनने वाली इंस्पेक्शन बे 50% ही पूरी हुई है। यहां लोडिंग-अनलोडिंग बे का काम 70% तक हो पाया है। लेकिन पानी भरने पर इसके आगे काम करना संभव नहीं होगा।

सरगम टॉकीज स्टेशन पर आधे गर्डर ही बिछे

एम्स से सुभाष नगर तक 6.22 किमी के रूट पर कुल 5 स्टेशन में से 4 के ही पूरा होने की उम्मीद है। सुभाष नगर, केंद्रीय विद्यालय और डीबी मॉल के पास स्टेशन के बिल्डिंग स्ट्रक्चर का काम पूरा हो गया है, अब बिल्डिंग के भीतर काम चल रहे हैं। बारिश में भी इन कामों में कोई परेशानी नहीं है। आरकेएमपी पर पूरे 121 गर्डर लॉन्च हो चुके हैं। बिल्डिंग का काम चल रहा है। यदि बारिश शुरू होने से पहले इसे पूरा कर लिया तो इस स्टेशन के तैयार होने की संभावना है। यानी सरगम टॉकीज वाले स्टेशन में अभी आधे ही गर्डर बिछे हैं। इसका पूरा होना मुश्किल है।

जितने दिन बारिश, उतने दिन होगी दिक्कत

अभी बारिश शुरू होने में करीब 10 दिन हैं। इन दौरान डिपो और स्टेशन पर एेसे इंतजाम किए जा सकते हैं, जिससे बारिश कम असर डाले। इसके बावजूद जितने दिन बारिश होगी, उतने दिन काम मुश्किल होगा। वाया डक्ट पर पटरी की वेल्डिंग भी बारिश में नहीं हो सकेगी। ऐसे में सितंबर तक काम पूरा होना मुश्किल है।
एमएस श्रोती, स्ट्रक्चर कंसल्टेंंट

हम डिपो से पानी की निकासी की व्यवस्था कर रहे हैं।

सभी स्टेशन इस स्थिति में आ जाएंगे कि बारिश में काम होता रहे। दिक्कतें आएंगी, लेकिन काम जारी रहेगा और सितंबर की डेडलाइन पूरी करेंगे।

-मनीष सिंह, एमडी, मेट्रो रेल कंपनी

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *