Sun. May 26th, 2024

[ad_1]

बड़वानी35 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

बड़वानी जिले में एक दिन में 2021 यूनिट ब्लड डोनेट करने का रिकॉर्ड बना है। विश्च रेडक्रॉस दिवस के मौके पर बड़वानी, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र राजपुर, सिविल अस्पताल सेंधवा और शासकीय कॉलेज पानसेमल में रक्तदान शिविर का आयोजन किया था। इस दौरान 2021 यूनिट ब्लड एकत्रित किया गया। इसके बाद प्रतिष्ठित संस्था ट्रान्सओसियाना ने आकांक्षी जिला कैटेगरी में रिकार्ड दर्ज करते हुए कलेक्टर एवं जिला रेडक्रास सोसायटी बड़वानी के अध्यक्ष डाॅ. राहुल हरिदास फटिंग को प्रमाण पत्र दिया।

उल्लेखनीय है कि कलेक्टर के निर्देशन में जिले के चार स्थानों पर लगाए गए रक्तदान शिविर में बड़वानी में 1014 यूनिट, राजपुर में 233 यूनिट, सेंधवा में 542 यूनिट एवं पानसेमल में 232 यूनिट रक्तदान कर जिले ने इतिहास रचा है। जिले की इस उपलब्धि के लिए कलेक्टर ने जिले वासियों सहित जनप्रतिनिधियों, समाज सेवी संस्थाओं, एनजीओ, अशासकीय संस्थाओं का आभार व्यक्त किया है।

कलेक्टर कार्यालय बड़वानी में लगाए रक्तदान शिविर में सर्वप्रथम कलेक्टर डाॅ. राहुल फटिंग ने रक्तदान कर शिविर का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने सभी को संदेश दिया कि आपका आज किया हुआ रक्तदान कल किसी के जीवन को बचाने के लिए काम आ सकता है। इसलिए सभी लोग डरे नही और आगे आकर रक्तदान करे। कलेक्टर के साथ अपर कलेक्टर केके मालवीय, एसडीएम बड़वानी घनश्याम धनगर, वार्ड पार्षद सचिन शर्मा, सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग निलेशसिंह रघुवंशी, उप संचालक कृषि आरएल जमरे, सहायक संचालक महिला एवं बाल विकास विभाग अजय गुप्ता ने भी सबसे पहले रक्तदान कर, दूसरों लोगों को भी रक्तदान के लिए प्रेरित किया।

रक्तदान के प्रति देखने को मिला जज्बा और जोश

कलेक्टर कार्यालय बड़वानी सहित सिविल अस्पताल सेंधवा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र राजपुर, शासकीय महाविद्यालय पानसेमल में लगाए गए रक्तदान शिविर में सुबह 9 बजे से ही रक्तदान करने वालों की भीड़ लग गई थी। जिसमें सर्वाधिक रक्तदान बड़वानी में हुआ। बड़वानी में 1014 व्यक्तियों ने रक्तदान किया और बड़वानी सायं 7 बजे तक लोग रक्तदान के लिए आ रहे थे। पानसेमल में 232 व्यक्तियों ने, सेंधवा में 542 व्यक्तियों ने तथा राजपुर में 233 व्यक्तियों ने रक्तदान किया।

रक्तदान के प्रति युवाओं में दिखा भारी जोश

कलेक्टर कार्यालय बड़वानी सहित राजपुर, सेंधवा, पानसेमल में लगाए गए रक्तदान शिविर के दौरान युवा वर्ग में अधिक जोश एवं उत्साह देखने को मिला। युवाओं में चाहे वह महिला हो या पुरुष दोनों ने ही बढ़-चढ़कर रक्तदान में सहभागिता की। युवा वर्ग ने समाज में इस भ्रांति को दूर किया कि रक्तदान करने से शरीर में रक्त की कमी होती है या शरीर कमजोर होता है।

शील्ड व प्रशस्ति देकर किया सम्मानित

कलेक्टर कार्यालय बड़वानी में आयोजित रक्तदान शिविर में सभी धर्म, जाति, सम्प्रदाय, सामाजिक संस्थाओं के पदाधिकारियों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। शिविर में आए हुए रक्तदाताओं को प्रदेश के कैबिनेट मंत्री प्रेमसिंह पटेल एवं कलेक्टर डाॅ. राहुल फटिंग, जिला पंचायत सीईओ जगदीश कुमार गोमे ने शील्ड एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *