Fri. May 24th, 2024

[ad_1]

रीवाएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

निर्माण कार्यों की संभागीय समीक्षा बैठक कमिश्नर कार्यालय में आयोजित की गई। बैठक में रीवा संभाग के कमिश्नर अनिल सुचारी ने कहा कि निर्माण कार्यों का निर्धारित समय सीमा में पूरा कराना सुनिश्चित करें। समय पर कार्य पूरा न होने से उसकी लागत में वृद्धि होती है। तकनीकी अधिकारी निर्माण कार्यों का मौके पर जाकर निरीक्षण करें। निर्माण कार्यों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें।

निर्माण कार्यों में देरी करने वाले ठेकेदारों पर जुर्माना लगाने और ब्लैक लिस्टेड करने की कार्यवाही करें। विभागीय अधिकारियों पर भी लापरवाही बरतने पर जिम्मेदारी तय की जाएगी। जिन कार्यों में भूमि संबंधी कठिनाईयां हैं उन्हें हर सप्ताह कलेक्टर की अध्यक्षता में होने वाली टीएल बैठक में अवगत कराएं। भूमि विवाद हल कराकर निर्माण कार्य प्रारंभ कराएं।

कई कार्य तय सीमा से 50 माह बाद भी पूरे नहीं हुए
जल संसाधन विभाग, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के कई कार्य तय सीमा से 40 से 50 माह बाद भी पूरे नहीं हुए। आप जिस तरह अपना घर बनाते हैं। उसी जिम्मेदारी और तत्परता के साथ शासकीय निर्माण कार्य कराएं। कमिश्नर ने बैठक से अनुपस्थित जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता को कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश दिए।

सितम्बर माह तक हर हाल में पूरा कराएं
बैठक में कमिश्नर ने कहा कि त्योंथर फ्लो सिंचाई परियोजना का कार्य सितम्बर माह तक हर हाल में पूरा कराएं। नईगढ़ी माइक्रो सिंचाई परियोजना क्रमांक एक और दो का कार्य नवम्बर माह तक पूरा कराएं। जिससे किसानों को सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध हो सके। इसमें विद्युतीकरण संबंधी कार्य प्राथमिकता से कराएं। सिंचाई परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा पृथक से की जाएगी।

रीवा में 26 पैकेजों में कार्य हो रहा है
कमिश्नर ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना से रीवा जिले में 26 पैकेजों में कार्य हो रहा है। निर्माणाधीन सड़कों का कार्य 30 सितम्बर तक अनिवार्य रूप से पूरा कराएं। सतना जिले में 3 पैकेजों की सड़कों का निर्माण अगस्त माह तक पूरा कराएं। निर्माणाधीन सड़कों के साथ बन रही पुलिया में डायवर्सन इस तरह बनाएं कि बरसात में भी आवागमन बाधित न हो।

ठेकेदार के विरूद्ध कार्यवाही करें
सिंगरौली जिले में देवरी छांदा सड़क और गजरा बहरा सड़क निर्माण में वन विभाग की अनुमति के लिए विशेष प्रयास करें। सीधी जिले में टीकर से ककरसिंहा सड़क निर्माण में देरी करने वाले ठेकेदार के विरूद्ध कार्यवाही करें। सीधी-व्यौहारी सड़क में सुधार का कार्य 30 जून तक पूरा कराएं। बैठक में कमिश्नर ने मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम के कार्यों की समीक्षा की।

92 कलवर्ट का कार्य तेजी से पूरा कराएं
कहा कि भरतपुर-जिगना-भैसरहा मार्ग में स्वीकृत सभी 92 कलवर्ट का कार्य तेजी से पूरा कराएं। इस सड़क का निर्माण कार्य जून 2024 तक पूरा करें। बघवार-तमरा-सीतापुर सड़क के निर्माण में भी तेजी लाएं। बैठक में बताया गया कि मनगवां में बनाए जा रहे ओवरब्रिाज का निर्माण कार्य सितम्बर माह तक पूरा हो जाएगा।

हाउसिंग बोर्ड के कार्यों की समीक्षा
कमिश्नर ने हाउसिंग बोर्ड के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि शासकीय आवासों की डिजाइन में परिवर्तन करें। हाउसिंग बोर्ड द्वारा बनाए जा रहे ई टाइप, एफ टाइप व जी टाइप के आवासों में कमरों की साइज बढ़ाएं। सेन्ट्रल लाइब्रोरी के नए भवन, कलेक्ट्रेट के रिकार्ड रूम, मार्तण्ड स्कूल के अतिरिक्त कक्ष का निर्माण समय-सीमा में पूरा कराएं। बसामन मामा का निर्माण कार्य नवम्बर माह तक पूरा कराएं।

अंतरराज्यीय बस स्टैंड का कार्य दिसम्बर तक पूरा करें
सतना जिले में स्मार्ट सिटी के तहत बनाए जा रहे अंतरराज्यीय बस स्टैंड का कार्य दिसम्बर तक पूरा कराएं। सिंगरौली और सीधी जिले में बनाए जा रहे उप स्वास्थ्य केन्द्र भवनों का कार्य अक्टूबर माह तक पूरा कराएं। बैठक में ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग की समीक्षा करते हुए कमिश्नर ने कहा कि सीधी जिले में चार आंगनवाड़ी केन्द्रों का निर्माण कार्य अप्रारंभ है। इनका निर्माण कार्य तत्काल प्रारंभ कराएं।

तत्काल प्रस्ताव भेजें
संभाग में आजीविका भवनों के निर्माण के लिए प्राप्त राशि जिला पंचायत द्वारा वापस कर दी गई है। जिन स्थानों में आजीविका भवन का निर्माण शुरू हो गया है। उनकी राशि प्राप्त करने के लिए तत्काल प्रस्ताव भेजें। रूरबन मिशन, शिक्षा विभाग की रमसा योजना से स्वीकृत भवनों के कार्य तत्काल शुरू कराएं। बैठक में रिवर फ्रंट निर्माण, सर्किट हाउस निर्माण, सड़कों में सुधार की समीक्षा की गई।

सीधी-सिंगरौली मार्ग में तेजी लाने के निर्देश दिए
कमिश्नर ने राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिकारियों को सीधी-सिंगरौली सड़क के निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। कमिश्नर ने कहा कि इस महत्वपूर्ण सड़क में कम से कम टू लेन का निर्माण, गोपद पुल में दोनों ओर एप्रोच रोड का निर्माण तथा सजहर घाटी में सड़क का निर्माण पूरा कराएं जिससे आवागमन सुगम हो सके। बैठक में संयुक्त आयुक्त निलेश परीख और निर्माण कार्यों से जुड़े विभागों के संभागीय अधिकारी एवं जिला अधिकारी उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *