Thu. Jun 13th, 2024

[ad_1]

भोपाल35 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
भोपाल में गर्मी का असर ज्यादा है। इस कारण लोग गर्मी से बचने के जतन करते हुए नजर आते हैं। - Dainik Bhaskar

भोपाल में गर्मी का असर ज्यादा है। इस कारण लोग गर्मी से बचने के जतन करते हुए नजर आते हैं।

अरब सागर में उठा तूफान ‘बिपरजॉय’ और राजस्थान के गर्म रहने की वजह से मध्यप्रदेश में भी गर्मी का असर है, जो अगले 3 दिन यानी, 14, 15 और 16 जून तक रहेगा। 17 जून से प्रदेश में मौसम बदलेगा और गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी। अगले तीन दिन तक प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि लोकल सिस्टम की बारिश कराएगा। 20 जून के बाद ही मानसून प्रदेश में एंट्री करेगा।

सीनियर मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि तूफान ने सारी नमी खिंच ली है। इस कारण प्रदेश में मौसम साफ है। सूरज की धूप सीधे जमीन पर आ रही है। जिससे गर्मी का असर बढ़ा है। दूसरी ओर राजस्थान भी गर्म है। इस कारण वहां से गर्म हवाएं मध्यप्रदेश में आ रही है और सीमा के जिलों में गर्मी का असर ज्यादा है। बुधवार को छतरपुर जिले के खजुराहो और नौगांव में लू जैसे हालात बने रहेंगे। अभी टेम्प्रेचर यहां सबसे ज्यादा है। अगले तीन दिन यहां तेज गर्मी पड़ने के आसार बन रहे हैं। तूफान पाकिस्तान के रास्ते राजस्थान में जाएगा। वहां पर 16-17 जून को बारिश होने के आसार है। इस कारण मध्यप्रदेश में भी मौसम बदलेगा। गर्म हवाएं ठंडी हवाओं में बदल जाएगी और गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी।

दोपहर बाद गरज-चमक की स्थिति
मौसम वैज्ञानिक पांडे ने बताया कि प्रदेश के कुछ शहरों में दोपहर के बाद गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी। मंगलवार को भी सागर, दमोह, सिवनी और ग्वालियर में हल्की बारिश हुई। इसकी वजह लोकल सिस्टम रहा। बुधवार को भी कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है।

मानसून को लेकर अभी तस्वीर साफ नहीं
मध्यप्रदेश में मानसून की एंट्री को लेकर तस्वीर साफ नहीं है, लेकिन 20 जून के बाद ही यह प्रदेश में आएगा। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि मानसून थोड़ा बढ़ा है। यह प्रदेश में 20 से 25 जून के बीच ही आएगा।

भोपाल में ऐसा रहेगा मौसम
राजधानी भोपाल की बात करें तो 14 जून को कहीं धूप तो कहीं हल्की बारिश हो सकती है। 15 जून को भी बादल छा सकते हैं, लेकिन 16 और 17 जून को तेज गर्मी पड़ सकती है। इसके बाद ही बारिश का दौर शुरू होगा।

खजुराहो में पारा 45 डिग्री के पार, ग्वालियर-दमोह समेत 6 शहरों में भी टेम्प्रेचर हाई
इससे पहले मंगलवार को मध्यप्रदेश नौतपा जैसा तपा। कई शहरों में पारा ज्यादा रहा। खजुराहो सबसे गर्म रहा। यहां तापमान 45.2 डिग्री तक पहुंच गया। वहीं, ग्वालियर, दमोह, सतना, सीधी, नौगांव और शिवपुरी में पारा 43 डिग्री से ज्यादा रहा। भोपाल में तापमान 41.4 डिग्री तक पहुंच गया, जबकि जबलपुर भी गर्म रहा। प्रदेश के 22 शहर ऐसे रहे, जहां तापमान 40 डिग्री से लेकर 45.2 डिग्री तक रहा। इधर, कुछ शहरों में हल्की बारिश भी हुई। इनमें सागर, दमोह, सिवनी और ग्वालियर शामिल हैं।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *