Sun. Jun 23rd, 2024

[ad_1]

नर्मदापुरम/धर्मेंद्र दीवान21 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड (MPBSE) के 10वीं और 12 वीं कक्षा का रिजल्ट आज गुरुवार घोषित हुए। एमपी के टॉप-10 में नर्मदापुरम के स्टूडेंट्स ने परचम लहराया। मैथ्स साइंस विषय में सेठ गुरुप्रसाद स्कूल के नारायण शर्मा और कृषि विषय में कृषि विद्यालय सीएम राईज्स पवारखेड़ा के अनुज ठाकुर ने प्रदेश में पहला स्थान पाया। नर्मदाविद्या निकेतन स्कूल की छात्रा रिषिका बिल्लौरे ने 12वीं गणित में सातवां व कक्षा 10वीं में आर्या गुप्ता ने एमपी में चौथा स्थान प्राप्त किया। 10वीं में एमपी के टॉप-10 में 8 और 12वीं में 9 विद्यार्थियों ने स्थान पाकर जिले का नाम रोशन किया। टॉप करने के बाद इन विद्यार्थियों के घर खुशी का ठिकाना नहीं है। गणित विषय के एमपी के टॉपर नारायण शर्मा छुट्‌टी में घूमने अपने बड़े भाई अंकित शर्मा (जेल प्रहरी) के यहां मंदसौर गए है। नारायण शर्मा मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के गृहग्राम के समीप सरदार नगर के रहने वाले है। उनके पिता किसान है। दैनिक भास्कर ने मोबाइल पर नारायण शर्मा को शुभकामना दी।

नारायण से जाना कि आखिर कैसे एमपी में टॉपर बनने के मुकाम तक पहुंचे। नारायण शर्मा ने बताया मैंने पढ़ाई को कभी बोझ नहीं माना। मस्ती के साथ पढ़ाई की। स्कूल में 4-5 घंटे,कोचिंग और सेल्फ स्टडी 2 घंटे की। सालभर रोजाना 7-8 घंटे पढ़ाई। पढ़ाई के साथ स्कूल में होने वाली एक्टिविटी, फंक्शन और दोस्तों के साथ मस्ती भी करता था। किसानपुत्र ने बताया मेरे पिताजी ने हम पांचों भाई-बहनों को पढ़ा रहे। सिविल सेवा परीक्षा पास कर आईएएस, आईपीएस बनना लक्ष्य है।

एमपी के टॉपर अनुज ठाकुर ने कहा

मैं किसान को बेटा हूं। हमारे देश 70 फीसदी आबादी कृषि पर आधारित है। इसी क्षेत्र में कुछ करने के उद्देश्य यह कृषि विषय लिया। अपने फुफा जी ने मुझे इसे विषय का चयन कराया था। जिसमें मुझे सफलता मिली। रोजाना करीब 6-7 घंटे पढ़ाई करता था। मेरी सफलता का श्रेय स्कूल के प्राचार्य, शिक्षक व परिजन को जाता है।

कक्षा 12वीं में एमपी में टाॅप करने वाले नर्मदापुरम के विद्यार्थी

नाम विषय अंक स्थान
अनुज ठाकुर कृषि 484 प्रथम

सुशील रघुवंशी

वाणिज्य 475 पांचवां
हिमांशु चौरे वाणिज्य 473 सातवां
नारायण शर्मा गणित 488 सातवां
रिषिका बिल्लौरे गणित 480 आठवां
संदीप रघुवंशी गणित 480 आठवां
महिमा यादव वाणिज्य 471 नौंवा

अनुष्का लौवंशी

वाणिज्य 471 नौंवा
आशिका पाठक वाणिज्य 471 नौंवा

000

कक्षा 10वीं में एमपी में टाॅप करने वाले नर्मदापुरम के विद्यार्थी

नाम अंक स्थान
आर्या गुप्ता 491 चौथा
वर्षा साहू 489 छवां
उपासना यादव 489 छवां
लकी गफूर खान 487 आठवां
अनुष्का राजपूत 485 दसवां
अशिंका मेहरा 485 दसवां

रितु ओमकार गोस्वामी

485 दसवां
श्रृति राजेश यादव 485 दसवां

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *