Sun. May 26th, 2024

[ad_1]

ग्वालियरएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक
विकास कार्यो की जानकारी देते ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर - Dainik Bhaskar

विकास कार्यो की जानकारी देते ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर

प्रदेश सरकार के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने मंगलवार को अपनी ग्वालियर विधानसभा के विकास कार्यो को लेकर चर्चा की है। ऊर्जा मंत्री ने कहा है कि ग्वालियर के विकास का जो सपना हम सभी ने मिलकर देखा था आज वह सपना ग्वालियर विधानसभा की जनता के असीम स्नेह आशीर्वाद एवं भारतीय जनता पार्टी की केंद्र एवं प्रदेश सरकार सहयोग से धरातल पर साकार होता दिख रहा है। शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता, सड़क, बिजली पेयजल मनोरंजन खेलकूद पर्यटन एवं अन्य क्षेत्रों में कई कार्य मूर्त रूप ले रहे हैं, जिनका लाभ विधानसभा क्षेत्र के रहवासी को मिलना प्रारंभ हो गया है।
ऊर्जा मंत्री तोमर का कहना है कि विकास एक निरंतर प्रक्रिया है एवं इन सभी कार्यों के उपरांत भी क्षेत्र के विकास के लिए मेरे सपने असीमित हैं। ग्वालियर विधानसभा-15 की देवतुल्य जनता ने मुझे अपना असीम आशीर्वाद देकर विधायक के रूप में चुना है आपके इस आशीर्वाद का प्रतिफल मैं अपनी विधानसभा को सर्वोत्कृष्ट विधानसभा के रूप में विकसित कर आप सबको समर्पित करूंगा।
उपनगर ग्वालियर में किए जा रहे विकास कार्य
– उपनगर ग्वालियर में 140.27 करोड की लागत से विद्युत आपूर्ति एवं विद्युत व्यवस्थाओं से संबंधित विकास कार्य जिसमें मोतीझील सब स्टेशन, सागरताल पाॅवर स्टेशन एवं निर्माणाधीन मोनोपोल आदि।
– 132 करोड की लागत से खेल सुविधाओं को बेहतर बनाने का कार्य जिसमें दिव्यांग स्टेडियम लागत एंव खेल मैदान आदि।
– 7.84 करोड की लागत से विधानसभा क्षेत्र में पार्कों का नव निर्माण एवं जीर्णोद्धार कार्य जिसमें मुख्य रूप से मनोरंजनालय पार्क, आनंद नगर पार्क एवं नवीन पार्क आदि।
– 24 करोड की लागत से ग्वालियर विधानसभा क्षेत्र में बेहतर जल निकासी के लिए नाला निर्माण कार्य जिसमे ट्रांसपोर्ट नगर मातीझील नाला, विनय नगर नाला, मोहिते गार्डन से बहोडापुर नाला आदि।
– अंतरराज्यीय बस स्टेंड ग्वालियर लागत 60 करोड रूपये, प्रधानमंत्री आवास मानपुर लागत 217 करोड रूपये एवं ग्वालियर रेलवे स्टेशन लागत 462.79 करोड रूपये।
– लगभग 900 करोड की लागत से ग्वालियर 15 विधानसभा क्षेत्र में किया गया सडकों का निर्माण जिसमें निर्माणाधीन एलिवेटेड रोड (प्रथम चरण), गेंडे वाली सडक, चार शहर के नाका से दुर्गादास राठौर चैराहा तक आदि सडकें।
– 102.17 करोड की लागत से शिक्षा के क्षेत्र में विकास कार्य जिसमें बालक स्कूल शिक्षाक नगर, सीएम राइज पटेल हा.से. स्कूल, नौमहला शासकीय हाईस्कूल पीएचई काॅलोनी आदि।
– 333 करोड की लागत से विधानसभा वासियों के लिए शुद्ध पेयजल में 333 करोड की लागत से विधानसभा वासियों के लिए शुद्ध पेयजल की व्यवस्था जिसमें पीएचई काॅलोनी पानी की टंकी, किशन बाग की पानी की टंकी, 160 एमएलडी जलालपुर वाटर ट्रीटमेंट प्लांट आदि।
– 26.79 करोड की लागत से स्वास्थ्य के क्षेत्र में विकास कार्य जिसमें बिरला नगर प्रसूति गृह 50 बेड, सिविल हॉस्पिटल हजीरा 100 बेड, 5 संजीवनी क्लीनिक संचालित हैं एवं 11 अन्य प्रस्तावित आदि कार्य।
प्रदेश सरकार द्वारा किए गए कार्य
– प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में 83 लाख से अधिक किसान लाभांवित हर किसान को 6 हजार रूप्ये की सालाना सहायता।
– आयुष्मान भारत योजना में 3 करोड से अधिक नागरिकों को मिला आयुष्मान कार्ड
– प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में 7 लाख से अधिक रेहडी पटरी विक्रेताओं को 919 करोड रूपये से अधिक का ब्याज मुक्त ऋण
– जल जीवन मिशन योजना में 60 लाख से अधिक ग्रामीण परिवारों को मिला शुद्ध जल।
– प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में 95 लाख से अधिक युवाओं को मिला 34 हजार करोड का ऋण।
– प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में 5 करोड से अधिक लोगों को मिला मुफ्त राशन।
– प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में 82 लाख से अधिक महिलाओं को मिला निःशुल्क गैस सिलेंडर।
– प्रधानमंत्री आवास योजना में 40 लाख से अधिक परिवारों को मिला अपना घर।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *