Sun. May 26th, 2024

[ad_1]

बालाघाटकुछ ही क्षण पहले

  • कॉपी लिंक

मध्य प्रदेश शासन के जल संसाधन राज्यमंत्री राम किशोर नानो कावरे और प्रदेश पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष गौरीशंकर बिसेन ने रविवार को सेवा सहकारी समिति परसवाड़ा में मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी योजना का शुभारंभ किया। इस अवसर पर जिला भाजपा अध्यक्ष सत्यनारायण अग्रवाल, अन्य गणमान्य अतिथि, नागरिक और क्षेत्रीय कृषक बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

आयुष मंत्री कावरे ने इस अवसर पर किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी योजना डिफाल्टर हो चुके किसानों को राहत प्रदान करेगी। ऐसे किसानों का ब्याज प्रदेश सरकार भरने जा रही है।

। मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी योजना 2023 में पूरे प्रदेश में 11 लाख 19 हजार डिफाल्टर किसान भाई-बहनों को इस योजना का लाभ मिलेगा। राज्य सरकार डिफाल्टर किसानों के 2200 करोड़ से अधिक राशि का ब्याज माफ करेगी और इस राशि की प्रतिपूर्ति राज्य शासन करेगी। राज्य सरकार के ब्याज भरने से जिले के डिफाल्टर किसान भाई-बहन डिफाल्ट से मुक्त होंगे।

ऐसे किसानों को समिति से डिफाल्ट मुक्त होने का प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा। किसान भाई शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर योजना के लिए पात्र हो जाएंगे। जिन किसानों को समिति से खाद प्राप्त नहीं हो रहा था, उनको अब विशेष सुविधा के तहत खाद समिति से प्राप्त होगा।

आयोग अध्यक्ष बिसेन ने अपने संबोधन में कहा कि वर्ष 2018 में ऋण माफी की उम्मीद में बहुत से किसान डिफाल्टर और सोसाइटी से खाद बीज लेने से वंचित हो गए थे। ऐसे किसानों की परेशानियों को देखते हुए राज्य सरकार उनके ब्याज की राशि अब सरकार भरेगी, जिससे वे डिफाल्ट से मुक्त हो सकेंगे।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *