Sat. Jun 22nd, 2024

[ad_1]

शिवपुरी2 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

एफ एम बैंड 100.2 मेगा हर्ट्ज पर यह आकाशवाणी का शिवपुरी केंद्र है। यह उद्घोषणा शिवपुरी जिले में ही नहीं वरन मध्य प्रदेश के सभी आकाशवाणी केंद्रों से प्रसारित होगी। खास बात यह है कि युवाओं के लिए साप्ताहिक कार्यक्रम अब शिवपुरी में बनेंगे, जिनका साप्ताहिक प्रसारण प्रदेश भर में होगा, जो आकाशवाणी की गुणवत्ता बताने के साथ-साथ यहां काम करने वाले उद्घोषक और कंपेयर के लिए बेहद उपयोगी होगा।

हालांकि इससे युववाणी कंपेयर की ड्यूटियां कम होंगी, लेकिन जितने भी युवा ड्यूटी करेंगे वह प्रदेश भर के युवाओं का कार्यक्रम सुनकर अपनी आवाज के साथ-साथ प्रस्तुतीकरण में अवश्य सुधार ला पाएंगे। आकाशवाणी शिवपुरी के प्रोग्राम हेड एसएस चौधरी ने बताया कि शिवपुरी के आकाशवाणी केंद्र को अब एफएम की जगह प्राइमरी चैनल भी कह सकते हैं।

इसकी वजह यह है कि 1 मई से उसके कार्यक्रमों के प्रसारण की नई शुरुआत हो रही है। जिसके तहत सुबह 5:53 से 11 बजे तक प्रसारित होने वाली प्रातः कालीन सभा के कार्यक्रमों में कई बदलाव देखने को मिलेंगे। यही नहीं दोपहर कालीन सभा जो 11 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक संचालित होगी, इसमें अब समाचारों की गुणवत्ता पूर्ण आवाज के साथ साथ दिल्ली, भोपाल से प्रसारित होने वाले समाचार और कार्यक्रमों को रेडियो श्रोता सुन सकेंगे। अब तक दोपहर में विविध भारती का प्रसारण मुंबई से रिले होता था। लेकिन अब रेडियो सुनने वाले सभी श्रोताओं को समाचारों के साथ-साथ अन्य उपयोगी कार्यक्रमों को सुनने की सुविधा मिल जाएगी।

सप्ताह में 1 दिन शिवपुरी में तैयार किया गया कार्यक्रम युववाणी में प्रसारित होगा
आकाशवाणी से अब तक युववाणी का प्रतिदिन कार्यक्रम जारी होता था। जिसमें सायंकालीन सभा में कार्यक्रम युवाओं के लिए आकर्षण का केंद्र था। लेकिन अब कार्यक्रम तो प्रतिदिन सुनने मिलेगा, लेकिन शिवपुरी आकाशवाणी केंद्र के युववाणी के तैयार कार्यक्रम को सुनने का अवसर अब सप्ताह में 1 दिन मिलेगा। इसकी वजह है कि हर आकाशवाणी केंद्र से प्रसारित कार्यक्रमों को अब युव वाणी में साप्ताहिक क्रम में प्रसारित किया जाएगा।

जिसमें शिवपुरी आकाशवाणी केंद्र से तैयार किए गए युववाणी के कार्यक्रम सप्ताह में 1 दिन अर्थात रविवार के दिन प्रसारित होगा, जो संपूर्ण मध्यप्रदेश में सुना जाएगा। इसी तरह अन्य केंद्रों पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा युव वाणी में प्रसारित होगी जिसका लाभ यहां के युवा श्रोताओं को मिलेगा। ड्यूटियों के लिहाज से देखें तो युव वाणी के युवा कंपेयर की ड्यूटी कम हो जाएंगी क्योंकि उन्हें साप्ताहिक कार्यक्रम तैयार करके देने होंगे। जिसका खामियाजा सभी युव वाणी के कंपेयर भुगतेंगे। हालांकि सीखने को काफाी कुछ मिलेगा।

कई कार्यक्रम श्रोता बेहतर सुन सकेंगे
शिवपुरी का आकाशवाणी केंद्र प्राइमरी चैनल की तरह कार्यक्रम प्रस्तुत करेगा, यहां युववाणी आकाशवाणी स्टूडियो में तैयार कार्यक्रम अब प्रदेश भर में सुने जा सकेंगे। इसके साथ ही नाट्य रूपक, साहित्य पत्रिका, सहित कई कार्यक्रम रेडियो के श्रोता बेहतर ढंग से सुन सकेंगे।
– एसएस चौधरी, कार्यक्रम प्रमुख, आकाशवाणी केंद्र शिवपुरी

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *