Fri. Jul 19th, 2024

[ad_1]

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • Now The Result Of 18 Thousand Students Will Come Late, They Will Be Deprived Of Taking Admission

ग्वालियर6 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
जीवाजी यूनिवर्सिटी के अफसर एकेडमिक कैलेंडर के अनुसार निर्धारित समय पर परीक्षाएं कराने व रिजल्ट घोषित करने में असफल साबित हो रहे हैं। - Dainik Bhaskar

जीवाजी यूनिवर्सिटी के अफसर एकेडमिक कैलेंडर के अनुसार निर्धारित समय पर परीक्षाएं कराने व रिजल्ट घोषित करने में असफल साबित हो रहे हैं।

जीवाजी यूनिवर्सिटी के अफसर एकेडमिक कैलेंडर के अनुसार निर्धारित समय पर परीक्षाएं कराने व रिजल्ट घोषित करने में असफल साबित हो रहे हैं। यह स्थिति तब है जब राज्यपाल द्वारा कड़े निर्देश दिए गए थे कि मुख्य परीक्षाओं को समय पर कराने के साथ 30 जून तक रिजल्ट घोषित कर दिए जाएं। लेकिन आलम यह है कि बीएड, बीपीएड व एमएड चौथे सेमेस्टर की परीक्षाएं एकेडमिक कैलेंडर के अनुसार 20 अप्रैल से 16 मई तक कराना तो दूर अभी परीक्षा फार्म भरने की शुरुआत हुई है। इसी तरह जीवाजी यूनिवर्सिटी की अध्ययनशाला में स्नातक ऑनर्स में पढ़ने वाले फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाओं में भी देरी हो रही है।

इसी प्रकार अध्ययनशाला से एमए, एमएससी व एमकॉम फाइनल सेमेस्टर में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की परीक्षाएं भी लेट हैं। ऐसे छात्रों की परीक्षाएं 24 जून से शुरू होंगी जो 3 जुलाई तक चलेंगी। इससे अलग-अलग कोर्स के लगभग 18 हजार विद्यार्थियों के रिजल्ट देरी से आएंगे। जिसके चलते बीएड के छात्र प्रदेश की बाहरी यूनिवर्सिटी में एमएड, एमपीएड और पीजी के विद्यार्थी पीएचडी में प्रवेश लेने से वंचित होंगे।

जून के अंत तक शुरू होंगी परीक्षाएं

जेयू से संबद्ध बीएड के 197 कॉलेजों में लगभग 15 हजार बीएड चौथे सेमेस्टर में पढ़ रहे हैं। ऐसे विद्यार्थियों की तीसरे सेमेस्टर की परीक्षाएं देरी से हुईं और रिजल्ट भी देरी से घोषित किया गया। इससे बीएड चौथे सेमेस्टर की परीक्षाएं प्रभावित हुई हैं। जेयू प्रशासन का कहना है कि परीक्षा फार्म भरने की प्रक्रिया पूरी होते ही जून के अंत तक ऐसे कोर्स की परीक्षाएं कराएंगे। जबकि रिजल्ट अगस्त तक घोषित कर दिया जाएगा।

दावा- 15 जून तक घोषित करेंगे पीजी का रिजल्ट
अध्ययनशाला से एमए, एमएससी व एमकॉम चौथे सेमेस्टर की परीक्षाएं 24 जून से 3 जुलाई तक आयोजित होंगी। ऐसे छात्रों की संख्या लगभग दो हजार है। जेयू प्रशासन का दावा है कि ऐसे छात्रों की परीक्षा खत्म होने के बाद 15 जून तक रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। जिससे ऐसे विद्यार्थी दूसरे कोर्स में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकें।

बीएससी का रिजल्ट 20 तक
बीएससी फाइनल ईयर के विद्यार्थियों का रिजल्ट 20 जून तक घोषित होगा। वहीं बीए फाइनल ईयर का रिजल्ट 25 से 30 जून तक घोषित करने की बात कही जा रही है। बीकॉम व बीएससी होम साइंस फाइनल ईयर का रिजल्ट पहले ही घोषित हो चुका है। 30 जून तक स्नातक फाइनल ईयर का रिजल्ट घोषित हो जाता है तो पीजी व अन्य प्रोफेशनल कोर्स में प्रवेश लेने से विद्यार्थी वंचित नहीं होंगे।

“बीएड, बीपीएड व एमएड चौथे सेमेस्टर की परीक्षाएं जून के अंत तक शुरू होंगी। जबकि रिजल्ट अगस्त तक जारी किया जाएगा। अध्ययनशाला में पढ़ने वाले पीजी फाइनल सेमेस्टर के छात्रों का रिजल्ट इस बार 15 जून तक घोषित कर दिया जाएगा।”
-डॉ. शांतिदेव सिसौदिया, परीक्षा नियंत्रक, जेयू

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *