Fri. Oct 18th, 2024

[ad_1]

उज्जैनएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक
महाकाल मंदिर प्रबंध समिति द्वारा संचालित चिंतामन गणेश यूनिट में लड्डू प्रसादी बनाते कर्मचारी। - Dainik Bhaskar

महाकाल मंदिर प्रबंध समिति द्वारा संचालित चिंतामन गणेश यूनिट में लड्डू प्रसादी बनाते कर्मचारी।

श्रावण माह में महाकालेश्वर दर्शन के लिए आए श्रद्धालु 40 दिन में 1804 क्विंटल लड्डू प्रसाद अपने साथ ले गए। श्रावण माह 4 जुलाई से शुरू हुआ था। श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति के प्रशासक संदीप कुमार सोनी ने बताया कि औसत 45 क्विंटल लड्डू का निर्माण प्रतिदिन किया जा रहा है।

लड्डू प्रसाद विक्रय के लिए मंदिर में 8 काउंटर लगाए हैं। इनके माध्यम से 8 करोड 51 लाख 81 हजार 244 रुपए के लड्डू प्रसाद का विक्रय हुआ। श्री महाकालेश्वर मंदिर में दर्शन अन्य जानकारी व शिकायत के लिए मंदिर प्रबंध समिति की वेबसाइट www.shri mahakaleshwar.com के साथ मंदिर के टोलफ्री नंबर 18002331008 से संपर्क कर सकते हैं।

लड्‌डुओं को फाइव स्टार रेटिंग

महाकालेश्वर के लड्‌डू प्रसाद की गुणवत्ता का परीक्षण करने के बाद फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने इसे फाइव स्टार रेटिंग प्रदान की है। साथ ही यहां के लड्‌डू प्रसाद इस रेटिंग वाला पहला प्रसाद बन गया है।

आधुनिक मशीन लगाने की तैयारी

श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति की ओर से चिंतामण गणेश मंदिर के पास लड्डू प्रसादी बनाने की यूनिट बनाई है। यहां से ई-रिक्शा के जरिए प्रतिदिन मंदिर के विभिन्न काउंटर पर लड्डू प्रसादी पहुंचाई जाती है। प्रशासक का कहना है कि लड्डुओं की बढ़ती मांग के बाद जल्द ही यूनिट को अपडेट किया जाएगा। इसके तहत यहां पर मशीन लगाई जाएगी।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *