Fri. Oct 18th, 2024

[ad_1]

खरगोन9 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

जिले में बुधवार से ‘मेरी माटी-मेरा देश’ अभियान की शुरुआत हुई है। इस अभियान का आगाज गोगावां जनपद क्षेत्र के घुघरियाखेड़ी देवलगांव स्थित शहीद राजेंद्र यादव के स्माकर से हुआ। कार्यक्रम के दौरान कलेक्टर ने शिवराज वर्मा ने शहीद राजेंद्र यादव की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया। इस मौके पर शहीद स्मारक परिसर में स्थापित शिलाफलकम का लोकार्पण कर उपस्थितों ने शहीद के गांव की माटी हाथों में लेकर शपथ ग्रहण की गई।

इस दौरान शहीद राजेंद्र यादव की माता कड़वी बाई ने तिरंगा फहराया। साथ ही राष्ट्रगान का आयोजन किया गया। इसके पश्चात पंच प्रण की शपथ ली गई। इस दौरान एसडीएम भास्कर गाचले, अतिरिक्त जिपं सीईओ पुरुषोत्तम पाटीदार, जनपद सीईओ पवन शाह, सरपंच रत्ना पाटीदार व ग्रामीणजन उपस्थित रहें। उन्होंने बताया कि जिले में 9 से 15 अगस्त तक यह अभियान चलेगा।

कलेक्टर ने स्वयं लगाया पौधा, दूसरों से कहा- आप भी स्वयं लगाओ पौधा

शहीद स्मारक स्थान पर 75 पौधें योजनानुसार लगाए जाने थे। कलेक्टर वर्मा जब पौधा लगाने की तैयारी में थे। तब कई ग्रामीण व अधिकारी उनके नजदीक आकर पौधा लगाने लगें। ऐसे में कलेक्टर वर्मा ने बोल दिया कि मैं अपना पौधा अकेले लगाऊंगा। आप अपना पौधा लगाएं। इसके बाद उन्होंने अपने हाथों से तीन पौधे लगाएं। साथ ही स्कूली छात्र-छात्राओं और ग्रामीणों ने भी पौधें लगाएं।

संबोधन में चुनावी पाठशाला, पूछे चुनाव से जुड़े सवाल

कार्यक्रम स्थल पर ही कलेक्टर वर्मा ने ग्रामीणों और विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए मेरी माटी मेरा देश व हर घर तिरंगा अभियान के संबंध में विशेषताएं बताई। साथ ही आगामी निर्वाचन के मद्देनजर उन्होंने 1 अक्टूबर 23 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले विद्यार्थियों से चुनावी सवाल जवाब भी किए। एक बालिका ने ईवीएम का पूरा नाम बताया तो एक छात्र ने स्थानीय सरकार के तीन स्तर और किसी ने विधानसभा व लोकसभा में अंतर बताया। यहां पाठशाला के दौरान कलेक्टर वर्मा ने शहीद की माता कड़वी बाई को शॉल व श्रीफल देकर सम्मानित किया गया।

12वीं पढ़ते हुए ही सेना में भर्ती हुए थे शहीद

स्मारक स्थल पर जिस शहीद राजेन्द्र यादव की प्रतिमा स्थापित है। यहां आज के कार्यक्रम में श्रद्धा सुमन अर्पित करने वो शख्स भी आया था। जिसने शहीद को सेना में भर्ती होने में मदद की थी। जनजाति कार्य विभाग के लेखापाल जोशी ने बताया कि 12वी के बाद उन्होंने सेना में भर्ती होने की मंशा जाहिर की थी। तब 1991-92 में महू में भर्ती रैली में वे भी उनके साथ गए थे। जब कारगिल युद्ध हुआ, उससे 3 से 4 माह पूर्व गांव आये थे तो उनसे मुलाकात पर शहीद ने बॉर्डर के बारें में जिक्र किया था। जोशी ने यह भी बताया कि कारगिल में शहीद होने पर लांस नायक कहलाने वाले वे देश के दूसरे शहीद है।

हाथों में मिट्टी रखकर लिया संकल्प

पीजी कॉलेज में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत मेरी माटी मेरा देश वसुधा का संवर्धन वीरों का अभिनंदन कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम के तहत महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. आरएस देवड़ा ने छात्र-छात्राओं एवं स्टाफ के हाथों में मिट्टी रखकर संकल्प दिलवाया गया। वहीं पौधारोपण अंतर्गत महाविद्यालय परिसर में 75 अलग-अलग प्रजातियों के पौधे रोपकर अमृत वाटिका का निर्माण कर किया गया। इन पौधों को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवकों की टीम द्वारा ली गई है। शासकीय कन्या महाविद्यालय में प्राचार्य डॉ. एमके गोखले की अध्यक्षता में रसेयो इकाई द्वारा मेरा माटी मेरा देश के अंतर्गत पंच प्राण प्रतिज्ञा दिलवाई गई एवं पौध पौधारोपण कार्यक्रम करवाया गया। इसके साथ ही ग्राम अघावन के माध्यमिक विद्यालय में भी इस मौके पर कार्यक्रम हुआ।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *