Fri. Oct 18th, 2024

[ad_1]

गुना4 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सोशल मीडिया पर पोस्ट के जरिये विपक्षी गठबंधन पर निशाना साधा है। - Dainik Bhaskar

केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सोशल मीडिया पर पोस्ट के जरिये विपक्षी गठबंधन पर निशाना साधा है।

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भारत छोड़ो दिवस के दिन विपक्षी गठबंधन पर तंज कसा है। INDIA गठबंधन पर उन्होंने चुटकी लेते हुए आव्हान किया है कि “QUIT I.N.D.I.A.” उन्होंने लिखा कि आज फिर समय आ गया है जब हम भ्रष्टाचार, तुष्टिकरण, अहंकार और अनैतिकता को “QUIT I.N.D.I.A.” कहें।

बता दें कि वर्ष 1942 में 8 अगस्त की शाम को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने ‘अंग्रेजों भारत छोड़ो’ का नारा दिया गया था। अंग्रेजों से पूर्ण स्वराज्य के लिए भारतीयों से ‘करो या मरो’ की अपील की गई थी। यह एक आन्दोलन था जिसका लक्ष्य भारत से ब्रिटिश साम्राज्य को समाप्त करना था। यह आंदोलन महात्मा गांधी द्वारा अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के मुम्बई अधिवेशन में शुरू किया गया था। यह भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के दौरान विश्वविख्यात काकोरी काण्ड के ठीक सत्रह साल बाद 8 अगस्त सन 1942 को गांधीजी के आह्वान पर समूचे देश में एक साथ आरम्भ हुआ। यह भारत को तुरन्त आजाद करने के लिये अंग्रेजी शासन के विरुद्ध एक सविनय अवज्ञा आन्दोलन था।अगले दिन यानि 9 अगस्त को देशभर में सैकड़ों नेताओं को गिरफ्तार कर लिया गया था।

केंद्रीय नागर विमानन और इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बुधवार को भारत छोड़ो दिवस को याद करते हुए विपक्षी गठबंधन पर तंज कसा। सिंधिया ने अपनी सोशल मीडिया पर लिखा कि “1942 में QuitIndia आंदोलन के शुरू होने के 81 वर्ष पश्चात, आज फिर समय आ गया है जब हम भ्रष्टाचार, तुष्टीकरण, अहंकार और अनैतिकता को QUIT I.N.D.I.A. कहें। अगर हमें विकास के अमृतकाल में प्रवेश करना है तो QUIT I.N.D.I.A. का परचम बुलंद करना होगा।” इसी के साथ उन्होंने 3 पोस्टर भी शेयर किए हैं।

पहले पोस्टर में लिखा है- “भ्रष्टाचार QUIT I.N.D.I.A.

सारा देश यही मंत्र दोहराए

देश को भ्रष्टाचारी-मुक्त बनाएं”

सिंधिया द्वारा जारी किया गया पहला पोस्टर।

सिंधिया द्वारा जारी किया गया पहला पोस्टर।

दूसरे पोस्टर में लिखा है- “तुष्टिकरण QUIT I.N.D.I.A.

सारा देश यही मंत्र दोहराए

देश को तुष्टिकरण-मुक्त बनाएं”

सिंधिया द्वारा जारी किया गया दूसरा पोस्टर।

सिंधिया द्वारा जारी किया गया दूसरा पोस्टर।

तीसरे पोस्टर में लिखा है- “अहंकार QUIT I.N.D.I.A.

सारा देश यही मंत्र दोहराए

देश को अहंकारी-मुक्त बनाएं”

सिंधिया द्वारा जारी किया गया तीसरा पोस्टर।

सिंधिया द्वारा जारी किया गया तीसरा पोस्टर।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *