Sat. Oct 19th, 2024

[ad_1]

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Betul
  • Fear Of Damage To Crops Due To Incessant Rains. Relief From Stoppage Of Rain. 25 Inches Of Rain.

बैतूल6 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

एक सप्ताह से भी ज्यादा वक्त से आसमान में छाए बादल और बारिश से फसलों पर संकट के बादल गहराने लगे हैं। लगातार बारिश और धूप नहीं निकलने से खरीफ फसलों की बढ़त प्रभावित होने के साथ ही फंगस, कीट, जनित बीमारियों की आशंका गहराने लगी है। अब बीते दो दिनों से बारिश का असर कम होने से फसलों को राहत मिलने की उम्मीद है।

मौसम साफ होते ही किसानों ने भी खेतों का रूखकर कीटनाशक एवं खरपतवार नाशक का छिड़काव शुरू कर दिया है। अत्यधिक बारिश से जिन खेतों में जलभराव हो गया था किसानों द्वारा वहां जल निकासी के इंतजामात किए जा रहे हैं। शुक्रवार और शनिवार को जिले के बड़े इलाके में बादल तो छाए रहे परन्तु आंशिक बारिश ही हुई।

जिला मुख्यालय बैतूल में शनिवार दोपहर को कुछ देर हल्की बारिश हुई। बीते दिनों से लगातार हो रही बारिश से न्यूनतम तापमान में आयी गिरावट से रात में मौसम सर्द होने लगा है। हालांकि मौसम साफ रहने से दिन के तापमान में उछाल आया है। बैतूल जिले में अभी तक औ 25.18 इंच बारिश हो चुकी है।

अब बतर की जरूरत

कृषि विज्ञान केंद्र बैतूलबाजार के प्रमुख वैज्ञानिक डॉ. व्ही.के वर्मा ने बताया कि बीते एक माह से अधिक समय से हो रही बारिश से फसलों की ग्रोथ प्रभावित हो रही है। लगातार बारिश से किसान खरपतवार – कीट प्रबंधन नहीं कर पा रहा है।

वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक डॉ. वर्मा के मुताबिक फसलों की ग्रोथ के लिए लगभग 15 दिनों की बतर की जरूरत है। धूप निकलने से फसलों की ग्रोथ भी अच्छी हो गई तथा जिन इलाकों में फसलों में कीट प्रकोप की शुरुआत हो चुकी है वहां किसान कीटनाशकों का छिड़काव भी कर सकेंगे।

भीमपुर में बारिश का कोटा पूरा होने के करीब

सावन के महीने में लगातार हो रही बारिश से बैतूल जिले में औसत बारिश का आंकड़ा 25.18 इंच पहुंच गया है। हालांकि बीते वर्ष की तुलना में जिले में 11 इंच कम बारिश हुई है। गत वर्ष 5 अगस्त तक जिले में 36.26 बारिश हुई है। जिले के भीमपुर क्षेत्र में सर्वाधिक 41060 इंच बारिश होने से यहां बारिश का कोटा पूरा होने के करीब है।

वर्षाकाल में बैतूल जिले की औसत सामान्य वर्षा 43.35 इंच है। आठनेर ब्लाक में सबसे कम 13.35 इंच बारिश हुई है। जिले में हुई झमाझम बारिश से नदी- नाले उफान पर है। जलाशय सहित अन्य जल स्त्रोतों में तेजी से जलभराव हो रहा है।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *