Fri. Oct 18th, 2024

[ad_1]

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Observer Has Also Been Appointed For All 29 Lok Sabha Seats In The State; Will Work On Winning Strategy

भोपालएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी ने मध्यप्रदेश में इसी साल होने वाले विधानसभा चुनाव के साथ ही अगले साल (2024) में होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारियां भी तेज कर दी है। इसी के तहत कांग्रेस ने मध्यप्रदेश की सभी 29 लोकसभा सीटों पर ऑब्जर्वर नियुक्त कर दिए हैं। भोपाल लोकसभा सीट के लिए असम के कांग्रेस विधायक रकीबुद्दीन अहमद को ऑब्जर्वर बनाया गया है। वे उज्जैन की कांग्रेस नेता नूरी खान के पति हैं।

कांग्रेस ने एमपी में विधानसभा चुनाव के लिए राज्यसभा सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला को सीनियर ऑब्जर्वर बनाया है। जबकि महाराष्ट्र के कांग्रेस नेता चंद्रकांत दामोदर हंडोरे को ऑब्जर्वर नियुक्त किया है।

कांग्रेस ने इस साल विधानसभा चुनाव वाले 5 राज्यों मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम के लिए ऑब्जर्वर नियुक्त किए हैं। मध्यप्रदेश की कांग्रेस नेता मीनाक्षी नटराजन को छत्तीसगढ़ का ऑब्जर्वर बनाया गया है।

विधानसभा चुनाव ऑब्जर्वर की ये रहेगी जिम्मेदारी

एमपी में विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के सीनियर ऑब्जर्वर और ऑब्जर्वर टिकट वितरण से लेकर चुनावी रणनीति बनाने का काम भी करेंगे। पार्टी को एकजुट रखना, नेताओं की नाराजगी दूर करने का काम भी देखेंगे। कार्यकर्ताओं और नेताओं की समस्याएं और सुझाव भी ये नेता सुनेंगे। क्षेत्र की वास्तविक स्थिति जानकर उसके अनुसार जीत की रणनीति पर काम करेंगे।

एमपी की सभी 29 लोकसभा सीटों पर ये रहेंगे कांग्रेस ऑब्जर्वर

ग्वालियर लोकसभा सीट पर प्रकाश जोशी ऑब्जर्वर

उत्तराखंड के हल्द्वानी के रहने वाले कांग्रेस नेता प्रकाश जोशी को ग्वालियर लोकसभा सीट का ऑब्जर्वर नियुक्त किया गया है। प्रकाश जोशी दो बार (2012 और 2017) में कालाढूंगी विधानसभा सीट से चुनाव हार चुके हैं। वे एआईसीसी के सचिव भी रह चुके हैं। उन पर केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और नरेन्द्र सिंह तोमर के इलाके की ग्वालियर लोकसभा सीट को जिताने की जिम्मेदारी है।

डॉ अनीस अहमद के जिम्मे कमलनाथ का गढ़ छिंदवाडा

महाराष्ट्र सरकार में मंत्री रह चुके डॉ अनीस अहमद को पीसीसी चीफ कमलनाथ का गढ़ छिंदवाड़ा लोकसभा सीट का पर्यवेक्षक बनाया गया है। अनीस अहमद नागपुर सेंट्रल सीट से 2014 में चुनाव लड़े थे, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

महेश जोशी को इंदौर का जिम्मा

महाराष्ट्र के पुणे शहर के रहने वाले महेश जोशी को एआईसीसी ने इंदौर लोकसभा सीट का ऑब्जर्वर नियुक्त किया है। वे महाराष्ट्र यूथ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रहे हैं। 2002 में विश्व हिन्दु परिषद की बैठक में घुसकर उन्होंने विहिप नेता प्रवीण तोगडिया के मुंह पर कालिख पोत दी थी। वे महाराष्ट्र विधान परिषद के सदस्य रह चुके हैं। 1999 और 2019 में वे पुणे से कांग्रेस के टिकट पर लोकसभा चुनाव हार चुके हैं।

ये काम करेंगे लोकसभा सीटों के ऑब्जर्वर

  • विधानसभावार पूरे लोकसभा क्षेत्र में जीत की रणनीति बनाएंगे
  • बूथ मैनेजमेंट की जिम्मेदारी, कार्यकर्ताओं को चार्ज करेंगे
  • दावेदारों की स्थित पर नजर रख पार्टी को फीडबैक देंगे
  • पार्टी को एकजुट करेंगे और नेताओं की नाराजगी दूर करेंगे
  • कार्यकर्ता और नेताओं की बात सुनकर पार्टी के सामने रखेंगे
  • चुनाव प्रबंधन की जिम्मेदारी रहेगी।

बडे़ चेहरों के बजाए ग्रास रूटर्स को दी जिम्मेदारी

एआईसीसी ने एमपी विधानसभा चुनाव और अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए ऐसे नेताओं को जिम्मेदारी दी है। जो लो-प्रोफाइल और ग्राउंड पर काम करने वाले नेता हैं। इनमें चार वर्तमान में विधायक और एक सांसद हैं। बीजेपी से मुकाबला करने के लिए अब कांग्रेस हाई प्रोफाइल लीडर्स के बजाए ग्राउंड पर जाकर संगठन का काम करने वाले नेताओं को जिम्मेदारी दे रही है।

कमलनाथ ने की दिल्ली में नेताओं के साथ बैठक

पीसीसी चीफ कमलनाथ ने दिल्ली में पार्टी के सीनियर नेताओं के साथ बैठक की। माना जा रहा है कि इस मीटिंग के बाद ही एमपी के सीनियर ऑब्जर्वर और ऑब्सर्वर के नाम पर मुहर लगी। साथ ही प्रदेश की सभी 29 लोकसभा सीटों के पर्यवेक्षकों की नियुक्ति भी की गई है।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *