Sat. Sep 7th, 2024

[ad_1]

इंदौर38 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

अस्थायी मंदिर में मूर्तियां स्थापित करने को लेकर होने वाला आमरण अनशन रद्द कर दिया। इसे लेकर दो बार बैठक हुई। एक बार संघ के पदाधिकारियों ने तो दूसरी बार वरिष्ठजनों ने समिति के लोगों को समझाया। उनकी समझाइश के बाद ये निर्णय हुआ कि आमरण अनशन नहीं करेंगे और नई समिति का गठन होगा। जो मंदिर बनाने और मूर्तियां स्थापित करने को लेकर निर्णय करेगी।

दरअसल, पिछले दिनों श्री बेलेश्वर महादेव झूलेलाल मंदिर परिसर पर बने अस्थायी मंदिर में मूर्तियां स्थापित करने को लेकर बैठक हुई। प्राचीन बेलेश्वर महादेव झूलेलाल मंदिर को तोड़ने के बाद उपजे विवाद के बाद से ही हिंदू जागरण मंच द्वारा निर्मित संघर्ष समिति द्वारा पहले अस्थाई मंदिर का निर्माण प्रशासन व संघ के द्वारा मौखिक चर्चा के बाद किया था।

बाद में लगातार बातचीत के माध्यम से मंदिर बनाने को लेकर चर्चा चलती रही जिसमें कई प्रकार के राजनीतिक और सामाजिक मतभेद के कारण बात नहीं बन पाई। 21 मई यानी रविवार को हिंदु जागरण मंच द्वारा निर्मित समिति के लोग सिंधी कॉलोनी चौराहे से जुलूस निकालकर मूर्तियां लाने और स्थापित करने पर की बात हुई।

प्रशासन के मूर्तियों को नहीं देने पर 15 लोगों के सिंधी कॉलोनी चौराहे पर आमरण अनशन करने का भी ऐलान हुआ। मगर इसके एक दिन पहले यानी शनिवार को अचानक से ये सब बदल गया।

इसलिए बदली रणनीति

इधर, जो समिति आमरण अनशन करने वाली थी वे सदस्य संघ के वरिष्ठजनों के पास पहुंचे। वरिष्ठजनों की समझाईश के बाद पूरी रणनीति बदल गई। बताया जा रहा है कि समाज के वरिष्ठजनों व संघ की समझाइश के बाद आमरण अनशन को रद्द कर आपसी तालमेल बनाकर समिति निर्माण कर अस्थायी और स्थायी मंदिर के निर्माण के लिए सबको साथ लेकर काम करें ये बात कहीं गई। साथ ही यह भी कहा गया की किसी पक्ष के साथ भेदभाव नहीं होगा सबके तालमेल से भव्य मंदिर का निर्माण होगा और पूर्व की तरह सभी आयोजन मंदिर में होंगे।

शनिवार रात को हुई बैठक में लिया आमरण अनशन रद्द करने का निर्णय।

शनिवार रात को हुई बैठक में लिया आमरण अनशन रद्द करने का निर्णय।

रात को हुई दूसरी बैठक में लिया फैसला

इधर, समिति के लोगों की एक ओर बैठक रात को हुई। जो रात करीब साढ़े 11 बजे तक चली। जिसमें हिंदु जागरण मंच के पदाधिकारी सहित मंदिर से जुड़े लोग और संघर्ष समिति के लोग मौजूद रहे। कई वरिष्ठजन भी इसमें शामिल थे। संघ के वरिष्ठजनों की बात को इस बैठक में भी रखा गया। वरिष्ठजनों के साथ हुई चर्चा को देखते हुए सभी ने आमरण अनशन करना रद्द कर दिया। अब नई समिति तैयार होगी, जो आगे निर्णय लेगी। बैठक में संजय भाटिया,ललित पाराणी,पार्षद कमलेश कालरा,उत्तम तोलानी मनीष रिझवानी,राम छुगानी,नरेश ज्ञानवाणी संगीता वर्यानी व अन्य सदस्य मौजूद थे।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *