Sat. Sep 7th, 2024

[ad_1]

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Betul
  • Due To Server Problem And Delay In Updation For Ladli Bahna Yojana, One Has To Queue At Night.

बैतूल43 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

लाडली बहना योजना के लिए ई-केवाईसी हो या फिर आधार अपडेशन महिलाओं के लिए मुसीबत बना हुआ है। ई-केवाईसी केंद्रों पर जहां सर्वर की समस्या महिलाओं के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है, तो वही आधार अपडेशन में केंद्रों की कमी के चलते महिलाए तंग हो रही हैं। इसकी बानगी पाथाखेड़ा इलाके में देखी जा सकती है, जहां महिलाओं को आधार अपडेट कराने के लिए 2 बजे रात से केंद्र पर नंबर लगाना पड़ रहा है।

सारणी इलाके में हालात यह हैं कि आधार निर्माण और संशोधन केंद्र की कमी के चलते महिलाएं यहां एक मात्र केंद्र पोस्ट ऑफिस में 2 दो बजे से लाइन लगा रही हैं। इस इलाके में औद्योगिक नगरी सारणी, पाथाखेड़ा, शोभापुर, बगडोना के लिए एक मात्र सेंटर है, जबकि संशोधन करवाने वालों की तादाद हजारों में है।

56 पंचायत और 36 वार्डों की लगभग 3 लाख की आबादी वाले क्षेत्र में एकमात्र आधार केंद्र पोस्ट ऑफिस पाथाखेड़ा में है। जहां सीमित आधार कार्ड संशोधन और निर्माण किए जाते हैं। इस समय लाडली बहना योजना के आवेदन का दौर चल रहा है, जिसमें लाड़ली बहना की समग्र आईडी, आधार कार्ड और बैंक पासबुक की आवश्यकता पड़ रही है। ज्यादातर महिलाओं के आधार कार्ड गलत है। जिसे योजना का लाभ लेने संशोधन कराना आवश्यक है।

एकमात्र आधार केंद्र होने की वजह से महिलाओं को सीएम की लाड़ली बनने आधार केंद्र के चक्कर काटने पड़ रहे हैं। भीड़ और धक्का-मुक्की की स्थिति को देखते हुए महिलाओं को आधी रात से पोस्ट ऑफिस के बाहर खड़ा रहना पड़ रहा है। यहां सबसे ज्यादा परेशान दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाली महिलाओं को होना पड़ रहा है। खास बात यह है कि घोड़ाडोंगरी का आधार केंद्र भी बंद था, जिसकी शिकायत करने पर तीन दिन पहले ही यह केंद्र चालू हुआ है, जहां अब रोजाना 40-50 आधार कार्ड बनाए और संशोधन किए जा रहे हैं।

मामले में नपाधिकारी सीके मेश्राम का कहना है की कमिश्नर और कलेक्टर की बैठक में आधार केंद्र बढ़ाए जाने का विषय मैंने रखा था। लाड़ली बहना योजना के लिए हितग्राहियों को आधार कार्ड बनाना और संशोधन कराना पड़ रहा है। हमारे क्षेत्र में एकमात्र स्थान पर आधार केंद्र है।

ई-केवाईसी में भी सर्वर की समस्या

इधर, बैतूल में ई-केवाईसी ​​​​​​​को लेकर भी महिलाएं परेशान हो रही हैं। कई केंद्रों पर सर्वर की समस्या की वजह से ई-केवाईसी ​​​​​​​कराने में दिक्कत आ रही है। सर्वर के न चलने से एक एक प्रकरण को आधा घंटे से एक घंटे का समय लग रहा है। सर्वर पांच मिनट के लिए चालू होता है, फिर बंद हो जाता है, जिससे महिलाओं को घंटो इंतजार करना पड़ता है। यहां आजाद वार्ड से लेकर अन्य केंद्रों पर यही स्थिति है।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *