Sat. Sep 7th, 2024

[ad_1]

रायसेन2 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

रायसेन शहर के दशहरे मेदान स्थित केंद्रीय स्कूल में गुरुवार को G20 गतिविधियों के अंतर्गत साइकिल रैली का आयोजन किया गया। सबसे पहले विद्यालय के प्राचार्य डॉ प्रेम नारायण ने G20 जनभागीदारी कार्यक्रम पर प्रकाश डाला कर बताया कि, G20 की अध्यक्षता देश के लिए गर्व की बात है। इसके अन्तर्गत 1 जून से 15 जून 2023 तक विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है।

साइकिल रैली के द्वारा यह संदेश दिया गया कि अधिक वाहनों के प्रयोग से वायु प्रदूषण बढ़ रहा है। ग्लोबल वार्मिंग भी अधिक हो रही है। साइकिल के प्रयोग से हम इस समस्या को कम कर सकते हैं। साथ ही साथ स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। इसके अतिरिक्त यह भी उद्देश्य यह था कि छात्र साथ-साथ चलना सीखें।

क्योंकि यह कोई प्रतियोगिता नहीं कि छात्र बिना सोचे समझे केवल आगे बढ़ने की दौड़ में साथ चलने के महत्व को भूल जाए। इस रैली के माध्यम से छात्र सबको साथ लेकर आगे बढ़ना सीखेंगे। सबका ध्यान रख सकेंगे और उनमें नैतिक गुण जैसे अभ्यास ,परिश्रम , नेतृत्व, एकाग्रता एवं खेल भावना का विकास होगा l यह मनोरंजन के साथ-साथ शारीरिक, मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने का एक अच्छा व्यायाम भी है। इस गतिविधि में केवल छात्रों ने ही नहीं बल्कि उनके अभिभावकों ने भी बढ़-चढ़कर भाग लिया।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *