Sat. Sep 7th, 2024

[ad_1]

कटनी22 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

स्वास्थ्य सेवाओं पर लापरवाही बरतने वाले दो स्वास्थ्य अधिकारी सहित चार एएनएम को नोटिस जारी किया है। कलेक्टर के निर्देश सीएमएचओ ने जारी किए नोटिस में दो दिन के अंदर जवाब मांगा है। कलेक्टर अवि प्रसाद ने स्वास्थ्य विभाग को प्रसव के रेफरल प्रकरणों में लापरवाही बर्दाश्त नहीं किए जाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि संस्थागत प्रसव कराए जाए, अनावश्यक रूप से सामान्य प्रसव के मामलों को रेफर नहीं किया जाए। साथ ही गर्भवती महिला की एएनसी के दौरान निर्धारित प्रोटोकॉल के तहत सभी जांच कराई जाए। ऐसा नहीं करने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा के दौरान जानकारी मिली कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बरही की चिकित्सा अधिकारी, बलॉक रीठी के उप स्वास्थ्य केंद्र बकलेहटा की एमपीडब्ल्यू और एएनएम ब्लॉक विजयराघवगढ़ स्थित उप-स्थ्वास्थ्य केंद्र रजरवारा की एएनएम, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बिलहरी, उपस्वास्थ्य केंद्र​​​​​​​ पथवारी ब्लॉक बड़वारा की एएनएम ने गर्भवती महिलाओं को 108 एम्बुलेंस वाहन से जिला अस्पताल प्रसव के लिए रेफर किया है।

समीक्षा के दौरान बिलहरी की नर्सिंग आफिसर ने गर्भवती महिला को प्रसव के लिए जिला अस्पताल रेफर करना सही नहीं पाया गया। गर्भवती महिलाओं की एएनसी के दौरान नियमानुसार जांच नहीं की गई। जिस पर कलेक्टर ने नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित स्वास्थ्य अधिकारियों को नेाटिस जारी करने के लिए कहा है।

कलेक्टर के निर्देश के बाद मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बरही की चिकित्सा अधिकारी डॉ. भारती सिंह, बकलेहटा की एमपीडब्लयू प्रकाशचंद्र सौर, एएनएम रोशनी साहू, शिवकुमारी सोनी, पार्वती मेहरा और पथवारी की एएनएम स्वर्णलता दास को कारण बताओ नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *