Sun. Sep 8th, 2024

[ad_1]

उज्जैन16 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

51 शक्ति पीठों में से एक माता हरसिद्धि के मंदिर में दो बड़े दीप स्तम्भों में आग लगने से मंदिर में हड़कंप मच गया। आग से मंदिर मौजूद श्रद्धालु इधर उधर भाग गए। दमकल कर्मी आग पर काबू पाते उससे से पहले दीप स्तम्भों के एक दर्जन से अधिक दीप खंडित हो गए। हालांकि ये गनीमत रही की कोई जनहानि नहीं हुई।

हरसिद्धि मंदिर में गुरुवार को एक दीप स्तम्भ में आग लग गई जिससे वहां मौजूद भक्त सहम गए। हरसिद्धि मंदिर के पंडित राजेश गोस्वामी ने बताया कि करीब एक बजे साउथ से आई कुछ महिला श्रद्धालु ने 108 दीप प्रज्वलित कर दीप स्तम्भ के पास रख दिए, उन्ही दीपकों की वजह से दीप स्तम्भ में आग लग गई और देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। 51 फीट के दीप स्तम्भ में लगी आग के निचे वाले हिस्से में तो आग पर मंदिर के कर्मचारियों ने काबू पा लिया लेकिन ऊपर की और लगी आग को दमकल की टीम ने करीब आधे घंटे में बुझाया। पंडित गोस्वामी ने बताया कि करीब एक दर्जन दीपक टूट गए है जिन्हें बनाने के लिए राजस्थान से कारीगरों को बुलाया है। फिलहाल जब तक दीप स्तम्भ दोबारा बन नहीं जाते तब तक प्रतीकात्मक रूप से स्तम्भ में निचे के दीप जलाएंगे।

राजा विक्रमादित्य के ज़माने के है दीप स्तम्भ

हरसिद्धि मंदिर में मौजूद दो स्तम्भ अति प्राचीन है, मान्यता है कि इन्हें राजा विक्रमादित्य ने बनवाया था। और उस ज़माने से इसमें दीपक जलते आ रहे है। आज भी इन दीप स्तंभों को रोशन करने के लिए तीन तीन महीने का वोटिंग चलता है। 51 फीट ऊंचे स्तम्भ में दीपों को जलाने में रोजाना 60 लीटर तेल लगता है। आपको बता दे मंदिर में स्थापित 51 फीट ऊंचे 1100 दीपों के दो दीप स्तम्भ है। इनमे से एक स्तम्भ में आग लगी थी।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *