Sat. Sep 7th, 2024

[ad_1]

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • There Will Be Drizzle In Many Cities, There Will Also Be A Storm; Effect Of Active Cyclone Of Rajasthan

भोपालएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

मध्यप्रदेश में शुक्रवार को दिन में धूप खिली थी। शाम होते-होते मौसम बदल गया। भोपाल-खंडवा में तेज आंधी के साथ बारिश हुई। छिंदवाड़ा में भी बूंदाबांदी हुई। वहीं, नर्मदापुरम में बादल छाए रहे।

इधर, मौसम विभाग की मानें तो 15 अप्रैल तक कई शहरों में बूंदाबांदी होती रहेगी। आंधी भी चल सकती है। इस इस कारण एक सप्ताह यानी 15 अप्रैल तक तेज गर्मी नहीं पड़ेगी। जबलपुर, रीवा, शहडोल संभाग में बूंदाबांदी होने की संभावना है। इसके अलावा इंदौर, उज्जैन, भोपाल संभाग में भी कहीं-कहीं बौंछारे गिर सकती है। ऐसा पश्चिमी विक्षोभ), राजस्थान में चक्रवात एक्टिव होने और ट्रफ लाइन के गुजरने के कारण होगा।

अप्रैल में दिन का तापमान सामान्य से एक डिग्री कम चल रहा है। भोपाल में अभी तापमान 40 डिग्री के पार नहीं पहुंचा, जबकि पिछले साल पहले सप्ताह से ही सूरज के तीखे तेवर दिखने को मिले थे। इंदौर, ग्वालियर, उज्जैन और जबलपुर में भी मौसम का मिजाज बदला है। यहां 37 डिग्री के अंदर ही है। इधर, रात के तापमान में भी कमी है। बड़े शहरों में रात का पारा 20-21 डिग्री के आसपास ही है।

इसलिए गर्मी का असर ज्यादा नहीं
मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि सेंट्रल राजस्थान पर चक्रवात एक्टिव है। ट्रफ लाइन भी गुजर रही है। यह मध्यप्रदेश के मध्य क्षेत्र से लेकर तमिलनाडु तक गुजर रही है। यही कारण है कि बंगाल की खाड़ी से पर्याप्त मात्रा में नमी प्रदेश में पहुंच रही है। इससे सुबह मौसम साफ रहता है, लेकिन दोपहर बाद बादलों का दौर शुरू होता है और हल्की बूंदाबांदी भी हो जाती है। साथ ही, उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ का सिलसिला जारी है। इस वजह से अगले दो-तीन दिन तक मौसम बदला हुआ रहेगा और तापमान में बढ़ोतरी नहीं होगी।

13 से 15 अप्रैल के बीच थोड़ी बढ़ोतरी का अनुमान है, लेकिन यह सामान्य से कम रहेगा। अभी भोपाल में सामान्य 37 डिग्री तक होना चाहिए, लेकिन अभी एक डिग्री कम 36 डिग्री पर है। इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर समेत अन्य शहरों में भी ऐसी ही स्थिति है।

अभी राजगढ़ सबसे गर्म
कई शहरों में गर्मी के तेवर तीखे हैं। इनमें राजगढ़ का तापमान सबसे ज्यादा है। शुक्रवार को भी लगातार दूसरे दिन यहां पारा 40 डिग्री के पार ही रहा। मौसम विभाग ने अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। दमोह, नर्मदापुरम, रतलाम, उमरिया, खरगोन और धार में तापमान 38, मंडला, खंडवा और खजुराहो में पारा 37 डिग्री से ज्यादा रहा। बड़े शहरों में भोपाल और जबलपुर का तापमान 37 डिग्री से अधिक रहा। वहीं, इंदौर में 36 और ग्वालियर में 38 डिग्री के पार तापमान पहुंच गया। इन शहरों में शाम को ठंडी हवा भी चली।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *