Sat. Sep 7th, 2024

[ad_1]

गुना4 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में बनकर तैयार हुआ एथलेटिक्स ट्रैक। फोटो: अमित शर्मा - Dainik Bhaskar

श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में बनकर तैयार हुआ एथलेटिक्स ट्रैक। फोटो: अमित शर्मा

पीजी कॉलेज खेल स्टेडियम में सिंथेटिक रनिंग ट्रैक तैयार हो गया है। हालांकि खिलाड़ियों के लिए इसे कम से कम एक माह बाद ही खोला जा सकेगा। अब यहां एथलेटिक्स या ट्रैक एंड फील्ड प्रतियोगिताओं के 47 इवेंट एक ही जगह हो सकेंगे। यह ट्रैक मिनी स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत मंजूर स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स का हिस्सा है। पहले यह संजय स्टेडियम में बनाने का प्रस्ताव था। बाद में तय हुआ कि वहां सिर्फ हॉकी के लिए एस्ट्रोटर्फ लगेगा।

रखरखाव नहीं किया तो बर्बाद हो जाएगा: एथलेक्टिक्स के प्रशिक्षक शिवराज ने बताया कि इस ट्रैक का रखरखाव पर बहुत ज्यादा ध्यान देना होगा। बेहतर होगा कि प्रशासन इसके लिए एक समिति बनाए, जिसमें खेलों के जानकारों को रखा जाए। अगर ऐसा नहीं होता है तो यह ट्रैक बर्बाद हो जाएगा।

कई प्रतियोगिताएं एक ही जगह

खेल एवं युवा कल्याण विभाग के दुर्गेश सक्सेना ने बताया कि ट्रैक एंड फील्ड में कई तरह के इवेंट होते हैं। इनमें दौड़(रनिंग), कूदना(जंप : ऊंची-लंबी कूद आदि) और फेंक यानि थ्रो (गोला फेंक, भाला फेंक) आदि शामिल हैं। इनमें पुरुषों की 24 और महिलाओं की 23 विधाएं शामिल हैं। अकेले दौड़ के ही कई इवेंट होते हैं। इनमें 100 मीटर से लेकर 10 हजार मीटर की दौड़ शामिल है। इस स्टेडियम में यह सभी खेल एक साथ हो सकेंगे।

उन्होंने कहा कि यह ट्रैक विश्वस्तर का है। इससे गुना में राज्य व राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताएं हो सकेंगी। पीजी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. बीके तिवारी ने बताया कि इस स्टेडियम का काम अंतिम चरण में है। एजेंसी का कहना है कि एक माह के भीतर काम पूरा हो जाएगा।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *