Sat. Sep 7th, 2024

[ad_1]

भोपाल35 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

इस हफ्ते बीजेपी की टॉप लीडरशिप यानि राष्ट्रीय नेताओं के मप्र में दौरे होंगे। आज यानि 22 जून को केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह बालाघाट आएंगे। 24 जून को इंदौर में केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी आएंगी। तो बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा 26 जून को भोपाल पहुंचेंगे। इसके अगले दिन 27 जून को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भोपाल और शहडोल के दौरे पर आएंगे। बीजेपी के नेताओं के दौरों को लेकर सरकार से लेकर भाजपा का संगठन तैयारियों में जुटे हैं। अब जानिए किस नेता का कहां क्या कार्यक्रम है…

22 जून- केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह- केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह 22 जून को बालाघाट में शाम 4 बजे पुलिस लाइन बालाघाट हेलीपेड पहुंचेंगे। यहां से सडक मार्ग के जरिए श्याम बिहारी शासकीय माध्यमिक विद्यालय पहुंचेंगे। जहां शाम 4.20 बजे बालाघाट से वीरांगना रानी दुर्गावती गौरव यात्रा का शुभारंभ करेंगे। इस मौके पर वे जनसभा को संबोधित करेंगे। शाम 5.25 बजे अमित शाह प्राचीन हनुमान मंदिर में दर्शन एवं पूजा करने के बाद शाम 5.55 बजे मंदिर से सडक मार्ग द्वारा पुलिस लाइन हेलीपेड पहुंचेंगे। जहां से शाम 6 बजे बीएसएफ के हेलीकॉप्टर से नागपुर के लिए रवाना होंगे।
अमित शाह करेंगे यात्रा की शुरुआत
केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज बालाघाट से वीरांगना रानी दुर्गावती गौरव यात्रा का शुभारंभ करेंगे। आज ही प्रदेश के 5 क्षेत्रों से इन यात्राओं की शुरुआत होगी। वीरांगना रानी दुर्गावती गौरव यात्रा, बालाघाट से शहडोल, छिंदवाड़ा से शहडोल, सिंगरामपुर से शहडोल, कलिंजर फोर्ट (उप्र) से शहडोल और धौहनी ( सीधी से शहडोल) तक यात्रा निकाली जाएगी।

प्रदेश के 5 अंचलों से शुरु होगी यात्रा

  • बालाघाट में गृह मंत्री अमित शाह, छिंदवाड़ा में सांसद दुर्गादास उईके, सिंगरामपुर में नबतरी विजय शाह, रानी दुर्गवाती के जन्मस्थान कालिंजर में संपतिया उईके और धोहनी सीधी में हिमाद्रि सिंह वीरांगना रानी दुर्गावती गौरव यात्रा का शुभारंभ करेंगी
  • गांव-गांव होते हुए जाएंगी यात्राएं
  • 27 जून को शहडोल में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की उपस्थिति में कार्यक्रम का समापन होगा। सिकलसेन एनीमिया बीमारी से मुक्ति का कार्यक्रम भी लॉन्च किया जाएगा। प्रधानमंत्री प्रतीकात्मक रूप से मध्यप्रदेश में एक करोड़ आयुष्मान कार्ड का वितरण करेंगे।

यात्राओं का ऐसा रहेगा शेड्यूल

बालाघाट से शहडोल

  • बालाघाट से शहडोल तक निकलने वाली यात्रा की शुरुआत केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह करेंगे। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते मौजूद रहेंगे। यह यात्रा बालाघाट से शुरु होकर बैहर में रात्रि विश्राम करेगी। अगले दिन 23 जून को दोपहर 12:00 बजे बिछिया से शुरू होगी और डिंडोली में रात्रि विश्राम करेगी। 24 जून को पुष्पराजगढ़ में यह यात्रा रात्रि विश्राम करेगी। 25 जून को अनूपपुर में दोपहर 12:00 बजे यात्रा फिर शुरू होगी और जैतपुर में रात्रि विश्राम करेगी। इस यात्रा का समापन शहडोल में 26 जून को होगा।

छिंदवाड़ा से शहडोल

  • छिंदवाड़ा से शहडोल तक निकलने वाली यात्रा की शुरुआत सांसद दुर्गादास उईके करेंगे। यह यात्रा छिंदवाड़ा से चौरई होकर सिवनी पहुंचेगी। और सिवनी में ही रात्रि विश्राम करेगी। अगले दिन केवलारी से दोपहर में शुरू होकर लखनादौन पहुंचेगी और मंडला में रात्रि विश्राम करेगी। 24 जून को निवास से यात्रा शुरू होकर शहपुरा पहुंचेगी और रात्रि विश्राम करेगी। 25 जून को उमरिया से शुरू होकर पाली मानपुर में रात्रि विश्राम करेगी। इस यात्रा का अंतिम पड़ाव शहडोल में 26 जून को रहेगा।

दमोह से शहडोल

  • दमोह जिले की जबेरा विधानसभा के सिंगरामपुर से मध्य प्रदेश के वन मंत्री कुंवर विजय शाह 22 जून को दोपहर को जबेरा से यात्रा की शुरुआत करेंगे। इसके बाद यह यात्रा मझौली (पाटन) पहुंचकर रात्रि विश्राम करेगी। अगले दिन सिहोरा शहर और जबलपुर शहर होते हुए बरगी समाधि स्थल पर रात्रि विश्राम करेगी। 24 जून को सिहोरा विधानसभा के कुंडम से यात्रा शुरू होकर डिंडोरी जिले के शहपुरा में रात्रि विश्राम करेगी। 25 जून को बिरसिंहपुर पाली में रात्रि विश्राम के बाद 26 जून को यह यात्रा शहडोल पहुंचेगी जहां इसका समापन होगा।

बांदा से शहडोल

  • उप्र के बांदा जिले के कालिंजर किले से संपतिया उइके और सह प्रभारी सुमेर सिंह सोलंकी कालिंजर के किले से 23 जून को यात्रा की शुरुआत करेंगे। इसके बाद अजयगढ़ में इसका रात्रि विश्राम होगा। 24 जून को पवई से इस यात्रा की फिर शुरुआत होगी और बड़वारा में रात्रि विश्राम होगा। कटनी जिले के विजय राघवगढ़ में 25 जून दोपहर को यात्रा शुरू होगी और अमरपुर में रात्रि विश्राम होगा। 26 जून को मानपुर से इस यात्रा की शुरुआत होगी और शहडोल में इसका रात्रि विश्राम होगा जहां यात्रा का समापन किया जाएगा।

सीधी से शहडोल

  • सीधी जिले के धौहनी से सांसद हिमाद्री सिंह यात्रा की शुरुआत करेंगी। इस यात्रा का रात्रि विश्राम कुसमी में होगा। अगले दिन व्यौहारी, जयसिंह नगर होते हुए 26 जून को यह यात्रा शहडोल पहुंचेगी जहां इसका समापन होगा।

24 जून स्मृति ईरानी– केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी इंदौर आएंगी। यहां लोकनीति की रिपोर्ट पर इंदौर शहर के प्रबुद्धजनों के सामने नौ सालों के नरेन्द्र मोदी सरकार के कार्यकाल हुए कामों को लेकर जानकारी देंगी। इसके साथ ही लोकनीति की रिपोर्ट के बारे में जानकारी देंगी। स्मृति ईरानी इंदौर में मीडिया के साथ भी संवाद करेंगी।

26 जून जेपी नड्डा- बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा 26 जून को भोपाल आएंगे। वे यहां मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में होने वाले बूथ लेवल वर्कर्स के प्रशिक्षण में शामिल होंगे। देश भर के 543 लोकसभा क्षेत्रों से भोपाल आए बूथ समिति के 5-5 सदस्यों को प्रशिक्षण भी देंगे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यक्रम को लेकर भी जायजा लेंगे।

27 जून- नरेन्द्र मोदी- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 27 जून को भोपाल आएंगे। वे यहां से इंदौर-जबलपुर और भोपाल-जबलपुर वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इसके बाद वे मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में बीजेपी के बूथ लेवल वर्कर्स के कार्यक्रम में शामिल होंगे। पीएम मोदी भोपाल से देश भर के बीजेपी के बूथ समितियों के कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे। इसके बाद पीएम शहडोल के लिए रवाना होंगे। शहडोल के पकरिया गांव में पीएम आदिवासी समुदाय के बीच पहुंचेंगे। यहां पारंपरिक तरीके से प्रधानमंत्री का जनजातीय कलाकार स्वागत करेंगे।

अब जानिए पीएम ने एमपी को क्यों चुना

मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान सहित 5 राज्यों में विधानसभा के चुनाव होने हैं। इन राज्यों में कामयाबी हासिल करने के लिए बीजेपी पूरी ताकत लगा रही है। भाजपा के संगठनात्मक लिहाज से मप्र सक्सेज पॉलिटिकल लैबोरेटरी रहा है। बीजेपी के राष्ट्रीय कार्यालय दिए गए टास्क को मप्र भाजपा ने सबसे पहले पूरा किया है। एमपी के इसी सफल संगठनात्मक मॉडल को देश भर के बूथ लेवल वर्कर्स को बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बताएंगे। भोपाल में चुनाव के पहले पीएम मोदी का यह पहला दौरा है जो पूरी तरह से संगठन के जिम्मे रहेगा। पीएम भोपाल में बूथ समितियों के कार्यकर्ताओं को जीत के टिप्स देने के साथ ही बूथ लेवल कैडर का महत्व और बूथ पर किए जाने वाले कामों को लेकर चर्चा करेंगे। देश भर में बनी 80 लाख बूथ समितियों में से 40 लाख बूथ समितियां अकेले मप्र में हें। इसके अलावा भी बीजेपी के राष्ट्रीय कार्यालय द्वारा दिए गए हर टास्क को मप्र के संगठन ने सबसे पहले पूरा किया है। एमपी में इस साल होने वाले चुनाव और सबसे मजबूत संगठन को देखते हुए बीजेपी ने पीएम के कार्यक्रम के लिए भोपाल का सिलेक्शन किया।

इसलिए नहीं होगा रोड शो

बीजेपी के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा कि पहले ये तय हो रहा था कि रानी कमलापति स्टेशन पर वन्दे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने के बाद पीएम लिंक रोड होकर न्यू मार्केट तक पहुंचेंगे। न्यू मार्केट से मोतीलाल नेहरू स्टेडियम तक रोड शो होगा। इसके लिए पीएमओ की मंजूरी मांगी गई थी लेकिन परमिशन नहीं मिली। इसके पीछे का तर्क यह भी है कि पीएम भोपाल में बूथ समितियों के प्रशिक्षण पर ही पूरा कार्यक्रम केन्द्रित रखना चाहते हैं। इसलिए फिर रोड शो के बजाए सिर्फ बूथ समितियों के कार्यक्रम पर ही फोकस रखा जा रहा है।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *