Fri. May 24th, 2024

[ad_1]

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Balaghat
  • The Rescue Team Of The Forest Department Rescued Both Of Them, Locked Them In A Sack And Left The Forest.

बालाघाट33 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

केवल मानव जीवन में ही प्रेम की लड़ाई नहीं होती है। बल्कि जीव-जंतु भी प्रेम के लिए आपस में लड़ते-भिड़ते हैं। सर्प विशेषज्ञों की माने तो फीमेल सांप को आकर्षित करने सांपों के बीच भी लड़ाई होती है। ऐसे समय में सांप, एग्रेसिव और आक्रामक होते हैं, अगर कोई मनुष्य इसे देखने पास जाए तो वह उसको भी नुकसान पहुंचा सकते हैं।

फीमेल मादा को आकर्षित करने दो धामन प्रजाति के सांपों की लड़ाई का वीडियो सामने आया है। हैरतअंगेज कर देने वाले इस वीडियो में दो सांप, आपस में ऐसे लड़ रहे हैं। जानकार इसे मादा सांप को प्रेम के प्रति आकर्षित करने वाली लड़ाई बता रहे हैं। जिले के बैहर तहसील के सहेजना में दो सांपो को खेत में लड़ते हुए देखने के लिए लोगों की भीड़ लग गई। सांप आपस में गुत्थमगुत्था थे और एक-दूसरे पर वार कर रहे थे। यह लड़ाई तकरीबन एक घंटे तक चली। इस दौरान दोनों ही सांप, एक-दूसरे को जकड़ कर पटखनी देने में लगे थे।

सांपों के बीच की ये खतरनाक लड़ाई लोगों को आकर्षित कर रही है। उसका ग्रामीणों ने वीडियो बनाकर इसे सोशल मीडिया में वायरल कर दिया। इसी दौरान किसी ने इसकी सूचना वन विभाग को दी। जहां से वन विभाग की रेस्क्यू टीम के कर्मी ललित मेश्राम ने बड़े ही सूझबूझ से सांपो की आपस की लड़ाई खत्म कर उन्हें अलग-अलग बोरी में बंद कर अलग-अलग स्थानों पर छोड़ दिया है।

वनरक्षक ललित मेश्राम ने बताया कि यह सांप इंडियन रेट स्नेक हैं जिसका साइंटिफिक नाम ट्यास मियूकोसा है। इसे गांव की बोलचाल भाषा में धामन या घोड़ा पछाड़ सांप भी कहा जाता है, जो तकरीबन 10 से 11 फीट लंबे थे। दोनों सांप मेल हैं, जो फिमेल सांप को रिझाने के लिए लड़ाई कर रहे थे। जिसमें जो सांप जो जीत जाता है, वह फीमेल सांप को पा लेता है। इस दौरान सांप एग्रेसिव होते हैं, ऐसे में अगर कोई इनके पास जाता है तो वह उसे नुकसान पहुंचा सकते हैं। आपस में लड़ रहे सांपों का सुरक्षित तरीके से रेस्क्यू किया और दोनों सांपों को जंगल के अलग-अलग स्थानों पर छोड़ दिया है।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *