Sat. Jun 22nd, 2024

[ad_1]

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Rewa
  • Every House In Rewa Will Get Clean Water From The Tap, District Panchayat President Addressed The Information

रीवा4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

रीवा जिले में जल जीवन मिशन एवं नल जल योजना से हर घर को स्वच्छ पानी पहुंचाने की योजना का कार्य प्रगति पर है। बताया गया कि जिला प्रशासन के संयोजकत्व में जल जीवन मिशन का कार्य तेजी से चल रहा है। कार्यशाला में कहा कि सभी पंचायतों में पानी पहुंचेगा। ऐसे में जनप्रतिनिधि, अधिकारी, रोजगार सहायक सहित ग्रामीण क्षेत्र कर्मचारियों की एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कृष्णा राजकपूर ऑडिटोरियम में हुई कार्यशाला में जिला पंचायत अध्यक्ष नीता कोल ने रीवा, सिरमौर एवं रायपुर कर्चुलियान जनपद क्षेत्र की ग्राम पंचायतों के जनप्रतिनिधियों को संबोधित किया। कहा, प्रशासनिक अधिकारियों के समन्वय से विकास के कार्य संचालित हैं। जनप्रतिनिधि का दायित्व है कि वह अपने गांव में सही सर्वे कराएं। जिससे अंतिम छोर के घर तक जल पहुंचे। कोई भी गांव का घर पानी से वंचित न हो।

सर्वे, टंकी निर्माण स्थल का कार्य पूर्ण कर ले
कलेक्टर प्रतिभा पाल ने कहा कि कार्यशाला का उद्देश्य है कि योजना के क्रियान्वयन के पूर्व सर्वे, टंकी निर्माण, पाइप लाइन बिछाने, इंटेक वेल निर्माण आदि कार्य पूर्व कार्ययोजना अनुसार तय किए जाएं। ताकि गांव में योजना के क्रियान्वयन में बाधा न हो। जिले के हर घर में स्वच्छ जल नल के माध्यम से पानी पहुंचेगा। अत: ग्रामवासी इस योजना के क्रियान्वयन में सकारात्मक मानसिकता के साथ सहयोग करें।

ग्रामीण आबादी की पानी की निर्भरता भूजल से
जिपं सीईओ सौरभ सोनवणे ने बताया कि अभी ग्रामीण आबादी की पानी की निर्भरता भूजल से थी। मगर इस योजना से सतही जल को स्वच्छ कर घर-घर तक पहुंचाया जाएगा। पंचायतों में सर्वे के साथ अन्य कार्य प्रारंभ होंगे। जनप्रतिनिधि क्रियान्वयन में सहयोगी बनें। उन्होंने कहा कि योजना के संचालन का दायित्व भी स्वसहायता समूह या जल संचालन समिति का है। अत: ग्रामवासी अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करें।

2346 गांवों में से 2041 गांव जल निगम से
इस अवसर पर वरिष्ठ समाजसेवी राजेश पाण्डेय ने अपने सुझाव देते हुए कहा कि रीवा जिले में 2346 गांवों में से 2041 गांव जल निगम से, 109 गांव कंदैला योजना से, 196 गांव पीएचई विभाग की जल प्रदाय योजनाओं से लाभान्वित हो रहे हैं। अति महत्वाकांक्षी योजना से जिले के हर घर को स्वच्छ पानी मिलेगा। जल स्वच्छता समिति व ग्राम पंचायतें इस कार्य में सहयोगी बनें।

कंदैला परियोजना से 109 गांवों में पानी पहुंचेगा
जल जीवन मिशन के शाहिद अहमद ने बताया कि जिले में 150.94 करोड़ रुपए की लागत से कंदैला परियोजना से 109 गांवों में पानी पहुंचाने का कार्य प्रगतिरत है। इसी प्रकार दो अन्य परियोजनाओं रीवा-बाणसागर परियोजना से 1411 गांवों में व सतना बाणसागर समूह जल प्रदाय योजना से 995 गांवों के घर-घर में स्वच्छ पानी पहुंचाने के लिए सर्वे का कार्य प्रारंभ है। अब हैण्डपंप से नहीं बल्कि पाइपलाइन से जिले के हर ग्रामीण घर में स्वच्छ पानी पहुंचेगा। उन्होंने ग्रामवासियों से इस कार्य में सहयोग की अपेक्षा की।

ग्राम पंचायतों के सरपंचों ने भी अपने सुझाव दिए
कार्यशाला के दौरान ग्रामीण क्षेत्र के उपस्थित जनप्रतिनिधियों व ग्राम पंचायतों के सरपंचों ने भी अपने सुझाव दिए। इस दौरान जनपद सदस्य सुनीता द्विवेदी, जिला पंचायत सदस्य आरती पटेल, जनपद अध्यक्ष रायपुर कर्चुलियान सुनीता सिंह, कार्यपालन यंत्री शरद सिंह, विधायक प्रतिनिधि गुढ़ ढिल्लन सिंह सहित ग्रामीणजन, उपयंत्री व परियोजना से जुड़े अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *