Tue. May 21st, 2024

[ad_1]

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • 93 Percent Students Pass In BSC Third Year, Now They Will Be Able To Register For Admission In PG Till June 28

ग्वालियर35 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
जीवाजी यूनिवर्सिटी ने आखिरकार रविवार को अवकाश के दिन काम कर बीएससी थर्ड ईयर का रिजल्ट जारी कर दिया है। - Dainik Bhaskar

जीवाजी यूनिवर्सिटी ने आखिरकार रविवार को अवकाश के दिन काम कर बीएससी थर्ड ईयर का रिजल्ट जारी कर दिया है।

जीवाजी यूनिवर्सिटी ने आखिरकार रविवार को अवकाश के दिन काम कर बीएससी थर्ड ईयर का रिजल्ट जारी कर दिया है। इस परीक्षा में 12692 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। लेकिन 12492 विद्यार्थियों का रिजल्ट घोषित किया गया है। इनमें से 11737 विद्यार्थी पास हुए। इस तरह कुल 93.96 फीसदी विद्यार्थी पास हुए हैं। इनमें से 10759 विद्यार्थी फर्स्ट डिवीजन पास हुए हैं। जबकि 978 विद्यार्थी सेकंड डिवीजन पास हुए हैं।

इस परीक्षा में फेल वाले विद्यार्थियों की संख्या केवल 247 है। बीएससी का रिजल्ट 30 जून से पहले जारी होने से सबसे ज्यादा राहत की सांस विद्यार्थियों ने ली है, क्योंकि ऐसे विद्यार्थी अब प्रदेश की बाहरी यूनिवर्सिटी में प्रवेश ले सकेंगे। विद्यार्थी रिजल्ट घोषित कराने के लिए कई दिनों से चक्कर काट रहे थे।

इसके साथ ही प्रदेश के कॉलेज व यूनिवर्सिटी में प्रवेश के लिए भी विद्यार्थियों को मौका मिलेगा। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा कॉलेज लेवल काउंसिलिंग आयोजित की जा रही है। पीजी कोर्स में प्रवेश के लिए 28 जून तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने का मौका है। वहीं जेयू प्रशासन का कहना है कि बीए थर्ड ईयर का रिजल्ट 29 जून तक घोषित कर दिया जाएगा।

अपग्रेडेशन की यूजी की सीटें आज होंगी आवंटित

दरअसल, उच्च शिक्षा विभाग द्वारा पीजी में प्रवेश के लिए 26 मई से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी। पहले चरण में प्रवेश के लिए सीटें आवंटित हो चुकी हैं। इसके साथ ही अब सीएलसी फर्स्ट राउंड में पीजी में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया चल रही है। छात्रों को पीजी में प्रवेश के लिए सेकंड ईयर के आधार पर प्रोविजनल प्रवेश लेने का मौका दिया गया था। फिर भी कई छात्रों ने आवेदन नहीं किया था। लेकिन अब रिजल्ट घोषित हो चुका है।

इससे आवेदन कर सकेंगे। यूजी में प्रवेश के लिए शनिवार तक अपग्रेडेशन का विकल्प चुनने वाले छात्रों को सोमवार को सीटें आवंटित की जाएंगी। प्रवेश 29 जून तक ले सकेंगे। जबकि पीजी में प्रवेश के लिए अपग्रेडेशन का विकल्प चुनने वाले छात्रों को 27 जून को सीटें आवंटित की जाएंगी। 30 जून तक प्रवेश ले सकेंगे।

“बीएससी थर्ड ईयर में 93.96 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं। री-ओपनिंग व री-टोटलिंग के लिए 7 दिन में आवेदन कर सकते हैं। बीए थर्ड ईयर का रिजल्ट 29 जून तक जारी होगा। “
प्रो. शांतिदेव सिसौदिया, परीक्षा नियंत्रक, जेयू​​​​​​​

​​​​​​​सीएलसी राउंड- यूजी में प्रवेश के लिए कल तक होंगे रजिस्ट्रेशन
प्रदेश के सरकारी व निजी कॉलेजों में यूजी व पीजी में प्रवेश के लिए सीएलसी फर्स्ट राउंड में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया चल रही है। यूजी में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन कराने की अंतिम तारीख 27 जून है। जबकि पीजी में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन 28 जून तक करा सकेंगे।

यूजी कोर्स के आवेदक 30 जून तक ऑनलाइन दस्तावेज का सत्यापन करा सकते हैं। ऐसे छात्रों को 3 जुलाई को मेरिट लिस्ट कॉलेज में चस्पा की जाएगी। जबकि 7 जुलाई तक संबंधित कॉलेज में प्रवेश ले सकेंगे। 10 जुलाई को अपग्रेडेशन से खाली सीटों पर गुणानुक्रम के आधार पर शेष आवेदकों को आवंटन पत्र जारी कर दिया जाएगा। अपग्रेडेशन न होने की स्थिति में पूर्व का आवंटन जारी रखा जाएगा।

आवंटित सीट में 13 जुलाई तक प्रवेश ले सकेंगे। वहीं पीजी कोर्स में सीएलसी राउंड में प्रवेश के लिए 1 जुलाई तक ऑनलाइन दस्तावेज का सत्यापन करा सकते हैं। 4 जुलाई को कॉलेज में मेरिट सूची लगाई जाएगी। 8 जुलाई तक प्रवेश ले सकेंगे। साथ ही पसंदीदा कॉलेज नहीं मिलने पर अपग्रेडेशन का विकल्प छात्र चुन सकते हैं। ऐसे छात्रों को 11 जुलाई को सीट आवंटित की जाएगी। जबकि प्रवेश 14 जुलाई तक ले सकेंगे।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *