Sun. May 26th, 2024

[ad_1]

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Harda
  • Nodal Officer Said – Insurance Company Called Back Rs 15 Crore Of The Insurance Amount.

हरदा40 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

गुरुवार को किसान कांग्रेस के पदाधिकारियों ने किसानों को साल 2022 के खरीफ बीमा राशि को लेकर जिला सहकारी बैंक के अधिकारियों से मुलाकात की। किसान कांग्रेस के जिलाध्यक्ष मोहन विश्नोई ने बताया कि किसानों को आगामी खरीफ की फसल के लिए नकद खाद बीज खरीदने के लिए नकदी की जरुरत है, लेकिन जिला सहकारी बैंक में किसानों को उनके खाते में आई बीमा राशि नहीं दी जा रही हैं।

उन्होंने कहा कि राशि नहीं मिलने की बात को लेकर बैंक के नोडल अधिकारी सतीश सिटोके से मुलाकात की गई तो उन्होंने कहा कि जिला सहकारी बैंक ने बीमा राशि 15 करोड़ रुपए बीमा कंपनी को वापस लौटा दिए है। साथ ही यह तर्क दिया कि किसानों ने 2-2 जगह बीमा की प्रीमियम जमा करा दी थी। बीमा कम्पनी आधार से जुड़े हुए एक ही खाते में बीमा क्लेम की राशि जमा कर रही है, जिसको लेकर किसान कांग्रेस के प्रतिनिधि मंडल ने कृषि उपसंचालक से मुलाकात कर उन्हें उक्त बीमा राशि नहीं मिलने की बात से अवगत कराया।

जिलाध्यक्ष विश्नोई ने कहा कि यदि बैंक ने बीमा कम्पनी को रुपए वापस लौटाए है तो उसका लेटर सार्वजनिक किया जाए। उन्होंने प्रशासन से मांग की है कि साल 2022 की खरीफ फसल बीमा की राशि तत्काल किसानों को दी जाए वरना बीमा राशि नहीं मिलने तक गांव-गांव पदयात्रा शुरू की जाएगी।

इस दौरान राजीव गांधी पंचायती राज संगठन के प्रदेशाध्यक्ष हेमंत टाले, किसान प्रकोष्ठ के प्रदेशाध्यक्ष केदार सिरोही, जितेंद्र जाट, नारायण जाट लोकेश विश्नोई सहित अन्य किसान उपस्थित थे। बैंक के नोडल अधिकारी सतीश सिटोके ने कहा कि आज मेरी कांग्रेस के किसी भी प्रतिनिधि मंडल से कोई मुलाकात नहीं हुई है। उन्होंने बताया कि किसानों को बैंक द्वारा दिए लोन के बचत खाते में बीमा राशि जमा हुई है। जिन किसानों ने बैक से लिए ऋण की राशि जमा नहीं की है, उनके खातों को होल्ड कर उक्त लोन की राशि का समायोजन किया जा रहा है।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *