Sun. May 26th, 2024

[ad_1]

मंदसौर14 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

मंदसौर साल की शुरुआत के साथ ही अब तक बार-बार मौसम बदल रहा है। ठंड के दिनों में मावठे की बारिश व ओलावृष्टि हुई लेकिन इस बार गर्मी के दिनों में बारिश हो रही है तो आंधी-तूफान भी जिले में खूब चल रहा है। शुक्रवार को दोपहर बाद अचानक के मौसम का मिजाज बदला। आसमान पर काले घने बादल छाए दोपहर में घना अंधेरा छा गया।

बूंदाबादी के साथ शहर में आंधी-तूफान के बीच रिमझिम बारिश हुई तो दलोदा से लेकर सुवासरा, शामगढ़ व सीतामऊ क्षेत्र में जोरदार बारिश के बीच ओले भी गिरे। हवाओं के असर से तापमान कम तो हुआ लेकिन बारिश ने उमस भरी गर्मी बढ़ा दी। अमूमन अप्रेल माह में लू चलने का दौर शुरु हो जाता है और गर्मी प्रचंड होती है, लेकिन इस बार ऐसा नहीं हो रहा है। कुछ दिनों की गर्मी के बाद पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से तेज हवाओं और बारिश का दौर जारी है । मौसम विभाग ने शुक्रवार को प्रदेश के 16 जिलो में बारिश का अलर्ट जारी किया था। दोपहर तीन बजे के बाद मौसम बदला और गरज-चमक के साथ बारिश शुरू हो गई।

बिजली गिरने से एक की मौत

शाम के वक्त अचानक बदले मौसम से सीतामऊ क्षेत्र के तितरोद गांव में खेत पर कार्य कर रहे 25 वर्षीय युवक किशोर पिता भंवर लाल के ऊपर आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई । घटना के वक्त युवक खेत पर खेती का काम कर रहा था । इसी दौरान अचानक से आकाशीय बिजली गिरी इसमे युवक झुलस गया परिजन उसे अस्पताल लेकर निकले लेकिन रास्ते मे ही युवक की मौत हो गई।

पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव इसका असर

मौसम वैज्ञानिकों की माने तो अभी नया सिस्टम बना है। वहीं ट्रफ लाइन गुजर रही है। पश्चिमी विक्षोभ भी एक्टिव है। इस कारण मौसम का मिजाज बदला हुआ है। ओले गिरने की चेतावनी गर्मी में जारी नहीं होती है लेकिन इस बार मौसम बदला हुआ है, इसलिए कभी बारिश तो कभी आंधी-तूफान तो कभी ओलावृष्टि हो रही हैं।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *