Sun. May 26th, 2024

[ad_1]

शिवपुरी26 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

शिवपुरी के कोलारस में ओम सांई नाम की कंपनी ने डबल फ्रॉड किया है। कंपनी ने क्षेत्र के 15-20 किसानों से मटर की फसल को लेकर अनुबंध किया। किसानों से फसल उगवाई। इसके बाद कंपनी ने किसानों से सारी उपज ले ली। वहीं, किसानों से भुगतान के नाम पर धोखाधड़ी की। किसान अब अपने आपको को ठगा महसूस कर रहे हैं। आज बड़ी संख्या में किसान कोलारस एसडीएम से शिकायत कराने पहुंचे।

यह था अनुबंध

जानकारी के अनुसार अक्टूबर माह में कंपनी के कर्मचारी सचिन और मुकेश कुमार ग्रामीणों से मिले थे। दोनों ने मटर की फसल की योजना के बारे में बताया था कि ओम साईं कंपनी जिला जालौन से संचालित होती है। यह कंपनी मटर की फसल करने की योजना पर काम कर रही है। इस योजना के तहत वह किसान को एक क्विंटल मटर का बीज देती है और उसके एवज में कोई भी राशि नहीं लेती है जब फसल निकलती है तब किसान को एक क्विंटल मटर के बीज की जगह 2 क्विंटल मटर का बीज देना होता है साथ ही बाकी की फसल को कंपनी 5 हजार क्विंटल के हिसाब से किसान के खेत से ही खरीद लेती है।

कंपनी की इस योजना को लाभकारी मानते हुए कोलारस क्षेत्र के कई गांवों के किसानों ने इस योजना के तहत कांट्रेक्ट बेस पर मटर की फसल उगाई। ओम साईं कंपनी ने किसानों को लगभग 250 क्विंटल मटर का बीज दिया था। किसानों ने फसल भी बो दी थी। फरवरी माह में फसल पककर तैयार की गई थी। इसके बाद लगातार किसानों द्वारा ओम साईं कंपनी के एजेंटों को फोन लगाया जा रहा था लेकिन कंपनी के एजेंटों से संपर्क नहीं हो पा रहा था। इसके बाद सभी किसान परेशान थे। किसानों को फसल कटवा कर अपने घर में रखना पड़ी थी।

मटर भरकर ले गई कंपनी

आज कोलारस क्षेत्र के किसानों ने उनके साथ हुई धोखाधड़ी की शिकायत एसडीएम से दर्ज कराया। बताया कि ओम साईं कंपनी उनके खेतों से मटर की फसल को उठाकर ले गई। इसके एवज में कंपनी के द्वारा किसानों को भुगतान के लिए चेक आवंटित किए गए थे लेकिन जब किसान चेक लेकर बैंक में आए तो पता चला कि कंपनी के खाते में पैसे नहीं है। अन्य किसानों ने भी बैंक में चेक लगाकर देखें लेकिन उन्हें भुगतान नहीं हो सका। अब तक कंपनी कई किसानों के खेतों से क्विंटलों में मटर भरकर ले गई है, उनके साथ हुई धोखाधड़ी की शिकायत आज कोलारस एसडीएम से दर्ज कराई है।

किसानों ने पकड़े थे एजेंट

किसान मटर की फसल को घरों में रखे थे और कंपनी के एजेंटों की तलाश भी कर रहे थे। 13 अप्रैल को कुछ किसान शिवपुरी शहर आए थे, जहां उन्हें ओम साईं नाम के एजेंट सचिन और मुकेश कुमार मिल गए। जिन्हें पकड़कर किसान कोलारस एसडीएम के दफ्तर ले पहुंचे थे। सूचना मिलते ही अन्य किसान भी कोलारस एसडीएम ऑफिस पहुंच गए। जिसके बाद आक्रोशित किसानों ने दोनों एजेंटों की जमकर खबर ली थी।

13 अप्रैल को ओम साईं कंपनी के एजेंट मुकेश कुमार ने बताया था कि मटर का भाव गिरने के चलते किसानों की फसल को खेतों से नहीं उठा पाए थे। किसानों से एसडीएम ऑफिस में बैठकर चर्चा भी हुई है इसमें तय हुआ है कि अब किसानों की मटर की फसल पांच हजार रुपए की जगह 4 हजार 500 रुपए में खरीदी जाएगी। इसके लिए किसानों से कुछ समय की मोहलत मांगी गई थी।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *