Fri. Jun 21st, 2024

[ad_1]

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Guidelines Of The Central Government Regarding Adampur Garbage Khanti Were Not Followed, The Action Plan Is Far From Ready Even The Monthly Report

भोपाल20 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

भोपाल की सबसे बड़ी आदमपुर छावनी कचरा खंती, लैंडफिल साइट को लेकर नगर निगम प्रशासन लापरवाह है। केंद्र सरकार के पर्यावरण मंत्रालय की गाइडलाइन तक का पालन नहीं किया जा रहा है। दरअसल, गाइडलाइन के मुताबिक खंती प्रभावित क्षेत्रों में सर्वे रिपोर्ट तैयार कर इन पर एक्शन प्लान का निर्देश दिया गया है। इसमें पानी की गुणवत्ता, वायु प्रदूषण की रिपोर्ट, मिट्टी की परीक्षण, लोगों के स्वास्थ्य पर अध्ययन समेत कई बिंदुओं पर मासिक रिपोर्ट तैयार करने का प्रावधान है। उधर, खंती में लगी आग पर काबू नहीं पाया जा सका है।

आदमपुर छावनी मामले में शिकायतकर्ता और आरटीआई एक्टिविस्ट नितिन सक्सेना ने बताया कि आदमपुर खंती में भानपुर खंती की गलतियों को ही दोहराया जा रहा है। आदमपुर लैंडफिल साइट के निर्माण के दौरान भी निगम प्रशासन की मनमानी की थी। तमाम आपत्तियों, शिकायतों और रहवासियों के विरोध के बाद भी रहवासी क्षेत्र के पास ही नई खंती बनाई गई। इतना ही नहीं बल्कि केंद्र सरकार के नियमों का भी पालन नहीं किया जा रहा है। इसके अलावा उन्होंने बताया कि खंती में आए दिन सामने आ रही आगजनी की घटना को लेकर भी निगम प्रशासन द्वारा जांच तक नहीं बिठाई गई।

बीते दो दिनों से लगातार आदमपुर खंती में भड़क रही आग

बीते दो दिनों से लगातार आदमपुर खंती में भड़क रही आग

मानव अधिकार आयोग ने भी मांगा जवाब
बीते माह आदमपुर खंती में आग लगने के मामले में मानव अधिकार आयोग ने भी संज्ञान लिया था। साथ ही नगर निगम को जांच प्रतिवेदन आयोग के समक्ष प्रस्तुत करने का आदेश भी दिया। आयोग ने आग लगने से सेहत के लिए भारी खतरनाक धुएं से रहवासियों को रही दिक्कतों पर निगम प्रशासन से जबाव मांगा है। बताया जा रहा है कि अब तक निगम प्रशासन ने आयोग में जवाब पेश नहीं किया।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने भी किया तलब
आदमपुर खंती के कारण पर्यावरण और जल प्रदूषण के मामले को लेकर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने निगम प्रशासन से पूरी रिपोर्ट मांगी है। साथ ही बार-बार आग लगने के कारण और इसके दुष्प्रभाव को लेकर भी जवाब मांगा है। प्राधिकरण ने निगम द्वारा खंती को लेकर कार्रवाई का भी पूरा ब्योरा मांगा है।

खंती से निकलता बेहद हानिकारण धुआं

खंती से निकलता बेहद हानिकारण धुआं

नहीं बुझ पा रही आग, रहवासियों ने की शिकायत
बीते दो दिनों से खंती में आग सुलग रही है। नगर निगम द्वारा भी आग को काबू करने की मशक्कत जारी है। उधर, रहवासियों ने बेहद घातक धुएं को लेकर शिकायत भी दर्ज कराई है। इसमें बताया गया है कि खंती के धुएं के कारण उनके सेहत पर विपरीत असर पड़ रहा है। धुएं के संपर्क में आने से सांस लेने में दिक्कत और आंखों में जलन हो रही है। हालांकि अब तक रहवासी क्षेत्र खंती से निकल रहे धुएं से दूर हैं।

अधिकारियों से ली जाएगी जानकारी
मामले पर महापौर मालती राय ने बताया कि केंद्र सरकार की गाइडलाइन के पालन को लेकर अधिकारियों से जानकारी ली जाएगी। यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि खंती के सभी प्रकार के काम नियमों और प्रावधानों के तहत ही किए जाएं। उन्होंने बताया कि खंती में लगी आग को काबू करने के लिए हर स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *