Fri. Jun 21st, 2024

[ad_1]

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Satna
  • Code Of Conduct Will Be Implemented, Voting Will Be Held For 23 Posts Of Councilor And Sarpanch And Panch

सतना38 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

मध्य प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग से पंचायतों एवं नगरीय निकायों के रिक्त पदों के उपनिर्वाचन के लिए जारी घोषणा के अनुसार सतना जिले में चुनावी तैयारी शुरू कर दी गई है। इसके लिए अधिकारियों-कर्मचारियों की ड्यूटी लगा दी गई है। 13 जून को मतदान की तारीख का ऐलान कर दिया गया है। इसी के साथ ही निर्वाचन क्षेत्रों में आदर्श आचरण संहिता भी प्रभावशील हो गई है।

बता दें कि उप निर्वाचन कार्यक्रम के तहत सतना जिले की ग्राम पंचायतों में पंच के 23 और सरपंच के 2 पद रिक्त हैं। इसी तरह नगर पालिक निगम सतना के वार्ड क्रमांक 43 तथा नगर परिषद कोटर के वार्ड क्रमांक 11 में पार्षद पद के रिक्त हैं। इन पदों के लिए उप निर्वाचन कराया जाना है। अपर कलेक्टर एवं उपजिला निर्वाचन अधिकारी शैलेन्द्र सिंह ने सभी संबंधित क्षेत्रों के लिए निर्वाचन की अधिसूचना जारी कर दी है। इन पदों के निर्वाचन के लिए संबंधित रिटर्निंग ऑफिसर के पास 30 मई तक अवकाश के दिनों को छोड़कर नाम निर्देशन पर प्रस्तुत किए जा सकेंगे। संबंधित क्षेत्रों में आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील हो गई है।

नाम निर्देशन पत्रों की जांच 31 मई को होगी। अभ्यर्थिता से नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 2 जून है। इसी दिन निर्वाचन के प्रतीकों का आवंटन होगा। नगरीय निकायों में मतदान 13 जून को सुबह 7 से शाम 5 बजे तक होगा। पंचायतों में सुबह 7 से अपराहृ 3 बजे तक मतदान होगा। नगरीय निकायों में मतगणना और निर्वाचन परिणामों की घोषणा 16 जून को सुबह 9 बजे से होगी।

पंच पद के लिए मतगणना मतदान केन्द्र में ही मतदान के तुरंत बाद होगी। सरपंच, जनपद पंचायत एवं जिला पंचायत सदस्य के लिये विकासखण्ड मुख्यालय पर ईव्हीएम से मतगणना 17 जून को सुबह 8 बजे से होगी। पंच पद के निर्वाचन परिणाम की घोषणा 19 जून को, सरपंच और जनपद पंचायत सदस्य के निर्वाचन परिणाम की घोषणा 17 जून को और जिला पंचायत सदस्य के निर्वाचन परिणाम की घोषणा 19 जून को की जाएगी। पंच का निर्वाचन मतपत्र और मतपेटी तथा सरपंच, जनपद एवं जिला पंचायत सदस्य के लिये ईव्हीएम से निर्वाचन होगा।

जानकारी के अनुसार सतना नगर निगम के वार्ड 43 के पार्षद उमेश मलिक का बीमारी के चलते निधन हो गया था। वे कांग्रेस के टिकट पर पार्षद निर्वाचित हुए थे। उनके निधन से यह पद रिक्त घोषित किया गया है।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *